गुरुवार, 10 दिसंबर 2009

पौने सात हजार संदिग्ध वाउण्ड ओवर, चार के विरूद्व एन.एस.ए.: तीन जिला बदर -(दैनिक मध्‍यराज्‍य)

पौने सात हजार संदिग्ध वाउण्ड ओवर, चार के विरूद्व एन.एस.ए.: तीन जिला बदर

मुरैना 9 दिसम्बर 09/ नगरीय निकायों के चुनावों के दृष्टिगत मुरैना पुलिस द्वारा स्वतंत्र,निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आपराधिक पृष्ठभूमि एवं संदिग्ध व्यक्तियों के विरूद्व सघन अभियान चलाकर प्रतिबन्धात्मक एवं अन्य कार्रवाइयां की गई । इसके अंतर्गत 6804 संदिग्ध व्यक्तियों को वाउण्ड ओवर किया गया तथा छै: सौ से अधिक अपराधियों को गिर फ्तार किया गया ।चार कुख्यात अपराधियों के विरूद्व राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई और तीन अपराधियों को जिला बदर किया गया ।

       पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने बताया कि जिले में नगरीय निकाय के निर्वाचन दो चरणों में होंगे । प्रथम चरण में 11 दिसम्बर को नगरपालिका पोरसा, अम्बाह, मुरैना और नगर पंचायत बानमोर के लिए मतदान होगा । द्वितीय चरण में 14 दिसम्बर को नगरपालिका सबलगढ तथा नगर पंचायत जौरा, कैलारस और झुण्डपुरा के लिए मतदान कराया जायेगा । स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान कराने के लिए करीब साढे छै: सौ पुलिस जवानों को निर्वाचन व्यवस्था में लगाया जा रहा है । इसमें 25 मोवाइल दस्ते भी रहेंगे जो मतदान के दौरान निरंतर गस्त कर चुनाव में व्यवधान डालने वालों पर कडी नजर रखेंगे ।

       मतदान वाले दिन सभी नगरीय निकायों की सीमाएं सील रहेंगी । बाहर से आने वाले वाहन तथा व्यक्ति संबधित निकाय क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे । प्रथम चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में 25 स्थानों पर नाकेवन्दी की व्यवस्था की गई । जिले के कुल 288 मतदान केन्द्रों में से 122 संवेदन शील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी ।

       श्री सिंह ने बताया कि जिले में चार कुख्यात अपराधियों आकाश सिंह तोमर, जन्तरी ऊर्फ आदित्य सिंह तोमर, रघुराजसिंह तोमर और गोरेसिंह तोमर के विरूद्व राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई । साथ ही अपराधी फेरन सिंह सिकरवार, राजेश ऊर्फ राजपटेल गुर्जर और सुल्तान काछी को जिला बदर किया गया । इसके अलावा स्थाई वारंटियों के 94 वारंट तामील किये गये और 456 आरोपियों के गिरफ्तारी वारंट तामील कराये गये ।

       पुलिस अधीक्षक ने बताया कि धारा 299 जप्ताफोजधारी के अंतर्गत फरारी वारंट जारी किये जा चुके है, जिनमें से 31 को गिरफ्तार किया गया । धारा 110 जा.फौ. के तहत 169 आदतन अपराधियों के विरूद्व और धारा 151 जा.फौ. के तहत 82 आरोपियों के विरूद्व प्रतिबन्धात्मक कार्रवाई की गई । इसी प्रकार 1724 प्रकरणों में 6804 संदिग्ध व्यक्तियों से धारा 107/116 (3) जा.फौ. के अंतर्गत शांति और सदाचार बनाये रखने की प्रतिभूति ली गई । शस्त्र अधिनियम के तहत 27 प्रकरणों में 31 आरोपियों के विरूद्व कार्रवाई की गई तथा 2 पिस्टल, 1 अधिया, 1 दोनाली बंदूक, 12 कट्टा, 3 छुरी, 2 बका, 5 चाकू, एक तलवार और 29 राउण्ड जप्त किये गये । आवकारी एक्ट के तहत 27 प्रकरणों में 28 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 2125 लीटर अवैध शराब जप्त की गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :