शनिवार, 18 फ़रवरी 2017

शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2017

मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन आज

मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन आज


-
मुरैना | 17-फरवरी-2017
 
   जिला विधिक सेवा प्राधिकरण न्यायाधीश श्री अशोक शर्मा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं माननीय श्री राजीव कुमार श्रीवास्तव जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुरैना के मार्गदर्शन में 18 फरवरी 2017 को दोपहर 1 बजे एडीआर सेंटर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण न्यायालय परिसर मुरैना में मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिला मुख्यालय मुरैना एवं न्यायिक तहसील अम्बाह, जौरा, सबलगढ के समस्त प्रशिक्षित पैरालीगल वालेंटियर्स उपस्थित रहेंगे। जिसमें लोगों को सस्ता सुलभ और शीघ्र न्याय मध्यस्थता के माध्यम से कैसे प्राप्त किया जा सकता है इस विषय पर पैरालीगल वालेंटियर्स को विस्तार से जानकारी दी जावेगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष के नेतृत्व में स्वच्छता का संदेश गांव-गांव पहुंचेंगे जिला पंचायत सदस्यों का दल

जिला पंचायत अध्यक्ष के नेतृत्व में स्वच्छता का संदेश गांव-गांव पहुंचेंगे जिला पंचायत सदस्यों का दल

-
मुरैना | 17-फरवरी-2017
  
   जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना के नेतृत्च में स्वच्छता का संदेश गांव-गांव लेकर जिला पंचायत सदस्य पहुचेगे, ये निर्णय आज कलेक्टर के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री विनोद शर्मा की उपस्थित में जिला पंचायत सदस्यों ने निर्णय लिया है। बैठक में प्रमुख रूप से कलेक्टर विनोद शर्मा, जिला सीईओ श्री अनुराग वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मानवेन्द्र सिंह गांधी, जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिह पटेल, श्री कमल रावत, श्रीमती विटटी बाई सहित अन्य सदस्य गण उपस्थित थे।
   बैठक में कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि स्वच्छता का संदेश हर जिला पंचायत सदस्य की सीमा क्षेत्र से पांच-पांच गांव को चिन्हित कर कलैण्डर जारी करें और समस्त सदस्य सभी जिला पंचायत सदस्यों के चिहिन्त ग्रामों में पहुचेगे। उन्होने बताया कि यह दल मण्डल पंचायत मुरैना से प्रातः 8 बजे रवाना हुआ करेगा और पांच गांव का भ्रमण कर वपिस लोटेगा। यह कार्य समस्त विकास खण्डों में सात दिवस में पूरा किया जाये, जिससे जिले को जल्द से जल्द ओडीएफ घोषित किया जाये। जिसमें सर्व प्रथम सोमबार से सबलगढ विकास खण्ड के अन्तर्गत चिन्हित गांव के लिए मण्डल पंचायत मुरैना से प्रातः 8 बजे ‘‘स्वच्छता रथ‘‘ रवाना होगा। उन्होने बताया कि स्वच्छता संदेश देने के लिए सर्व प्रथम गांव में रैली निकाली जायेगी, उसके बाद झाडू लगायेगे, सभा को सम्बोधित कर पांच बुजुर्गो का सम्मान करेंगे। जिसमें प्रधान मंत्री आवास योजना आदि पर चर्चा करेगे और जिनके यहां शौचालय नही बने है वहां एक गड्डा खोदकर शौचालय निर्माण का शुभारंभ करायेंगे।

मिल ’’बॉचें मध्यप्रदेश’’ शिक्षा के इस महाकुम्भ की आहूति में अपना सकारात्मक योगदान दें-कलेक्टर

मिल ’’बॉचें मध्यप्रदेश’’ शिक्षा के इस महाकुम्भ की आहूति में अपना सकारात्मक योगदान दें-कलेक्टर


जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूर्ण
मुरैना | 17-फरवरी-2017
 
    राज्य सरकार की पहल पर ’’मिल बाँचे मध्यप्रदेश’’ कार्यक्रम का आयोजन 18 फरवरी 2017 को जिले के सभी विद्यालयों पर आयोजित किया जावेगा। जिला प्रशासन द्वारा मिल बॉचे मध्यप्रदेश के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है।
    कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने बताया कि मिल बॉचे मध्यप्रदेश के अन्तर्गत पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। जिले के सभी विद्यालयों के सभी वर्गो के प्रतिनिधि मिल बॉचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम में सम्मिलित होकर अपनी महति भूमिका का निर्वहन करेंगे। जिसमें कक्षा 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं के भाषा ज्ञान को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास किए जावेंगे। साथ ही शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के वालिन्टियरों को विकास खण्ड/ जनशिक्षा केन्द्र स्तर पर उन्मुखीकरण का दायित्व सौंपा जा चुका है।
        मिल बॉचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालय परिसर, शौचालय आदि स्वच्छ एवं निर्मल होने की दिशा में कार्यवाहियां विद्यालय प्रबंधन द्वारा की गई है। साथ ही भवन की साफ-सफाई व आकर्षक रंगाई-पुताई को बेहतर बनाने के प्रयास किए गए है। इसीप्रकार प्रत्येक ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका अन्तर्गत समस्त प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं को वाटर फिल्टर एवं व्हाईटबोर्ड मार्कर सहित प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। विद्यालयों में रंगोली की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

भूतपूर्व सैनिकों की बैठक 27 फरवरी को श्योपुर में

भूतपूर्व सैनिकों की बैठक 27 फरवरी को श्योपुर में


-
मुरैना | 17-फरवरी-2017
 
   जिला सैनिक अधिकारी श्री गांधी ने बताया कि सैनिकों/ पूर्व सैनिकों/ विधवाओं एवं उनक आश्रितों की समस्याओं के संबंध में जिला स्तरीय बैठक 27 फरवरी को श्योपुर जिला मुख्यालय पर मुरैना-श्योपुर जिला सैनिक अधिकारी की उपस्थिति में आयोजित की गई है।

दो सहायक अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस

दो सहायक अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस


-
मुरैना | 17-फरवरी-2017
    जिलासीईओ श्री अनुराग वर्मा ने लापरवाही के आरोप में दो सहायक अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी किये है। जिनमें शा.प्रा.वि.धोबीपुरा/खिडोरा, पहाडगढ के श्री सज्जाराम पचौरी व शा.प्रा.वि.बघरौली कैलारस के श्री रामकुमार शर्मा के नाम शामिल है।

2 व्यक्तियों को मंत्री द्वारा स्वेच्छा निधि से 30 हजार रूपये की राशि स्वीकृत

2 व्यक्तियों को मंत्री द्वारा स्वेच्छा निधि से 30 हजार रूपये की राशि स्वीकृत


-
मुरैना | 17-फरवरी-2017
     प्रदेश के लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह की स्वेच्छानुदान निधि से कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने 2 व्यक्तियो को 30 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की है। जिसमें तहसील मुरैना के रामनाथ शर्मा पुत्र स्व. अजयसिंह शर्मा को 10 हजार और ग्राम पंचायत पढावली की श्रीमती सनेही पत्नी स्व. गन्धरफा को 20 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की है।
    एक अन्य आदेश के तहत मंत्री स्वेच्छानुदान निधि से 7 व्यक्तियो को 35 हजार रूपये की सहायता प्रदान की है जिनमें महाराजपुर के अशोक, चंबल कालोनी मुरैना के बृजमोहन, गांधी हॉस्पीटल रोड मुरैना के आदित्य सिंह और धर्मवीर सिंह, पुरानी हाउसिंग वोर्ड कालोनी के प्रवल प्रताप सिंह श्रीमती विन्नीदेवी तथा गोपालपुरा मुरेना के मुरारी लाल इन सभी को 5-5 हजार रूपये की सहायता राशि उपचार हेतु स्वीकृत की है।

विगत 3 वर्षो में किये गये कार्यो का अवलोकन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें - कलेक्टर

कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने निर्माण एजेंसियो के सब इंजीनियर की समिति गठित कर विगत 3 वर्षो में सांसद, विधायक निधि, जनभागीदारी की राशि से निर्माण कार्यो का मौके पर सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। यह निर्देश उन्होने आज कलेक्टर कक्ष में उपस्थित सब इंजीनियरो को दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत, एसडीएम, अन्य निर्माण एजेसियों के सब इंजीनियर उपस्थित थे।
    कलेक्टर ने कहा कि अलग अलग विकासखंड के लिए 6 अधिकारियो की टीम गठित कर ग्राम पंचायत स्तर तक पहुंचकर विगत 3 वर्षो में किये गए कार्यो का भौतिक सत्यापन करेगे और वर्तमान कार्य की स्थिति का आंकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगे। उन्होने कहा कि समिति के प्रमुख संबंधित एसडीएम, ई लोक निर्माण, एसडीओ, एपीओ, मनरेगा, एएसओ, स्तर के अधिकारी समिति में रहेगे। कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से समिति के सदस्यो को निर्देश दिए है कि उक्त कार्य का अवलोकन 7 दिवस में पूर्ण कर रिपोर्ट एसडीएम के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें।

मीडिएशन जागरूकता शिविर आयोजित

जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्योपुर श्री आलोक कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में आज शुक्रवार को उत्कृष्ट विद्यालय श्योपुर में मीडिएशन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम ए.सी.जे.एम. एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्योपुर श्री एन.एस. बघेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री योगेश बंसल, विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री आर.एन. शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता श्री कैलाश पाराशर एवं पैरालीगल वॉलेंटीयर्स श्री गिर्राज किशोर शर्मा, श्री हरिपाल सिंह जादौन, श्री ए.के. गर्ग, श्रीमति प्रीति भटनागर सहित विद्यालय के समस्त स्टाफगण  उपस्थित रहे।
   श्री बघेल द्वारा उपस्थित विद्यार्थियों को मीडिएशन का आशय समझाते हुए बताया कि मीडिएशन प्रक्रिया से प्रकरण निराकृत होने पर दोनों पक्षकारों की जीत होती है। साथ ही समय व धन की भी बचत होती है। श्री योगेश बंसल द्वारा विधिक सहायता संबंधी कानूनी प्रावधानों से अवगत कराते हुए विद्यार्थियों को विभिन्न कानूनों की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित श्री कैलाश पाराशर द्वारा मध्यस्थता की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान में इसे प्रकरण शांतिपूर्वक निराकृत करने का बहुत ही महत्वपूर्ण साधन बताया। उक्त कार्यक्रम का संचालन श्री ए.के. गर्ग द्वारा किया गया एवं प्रभारी प्राचार्य श्री आर.एन. शर्मा द्वारा विद्यालय की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियो का आभार प्रकट किया।

गुरुवार, 16 फ़रवरी 2017

भू-अर्जन शाखा का कार्य उमेश प्रकाश शुक्ला देखें

भू-अर्जन शाखा का कार्य उमेश प्रकाश शुक्ला देखें


-
मुरैना | 16-फरवरी-2017
     कलेक्टर श्री विनोद शर्मा नें कार्य की महत्वतता को देखते हुये संयुक्त कलेक्टर मुरैना श्री उमेश प्रकाश शुक्ला को भू-अर्जन शाखा की जिम्मेदारी सौपी है। इनके लिंग अधिकारी श्री पुरूषोतम गुप्ता संयुक्त कलेक्टर होगे।

जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्योपुर को कारण बताओं नोटिस

जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्योपुर को कारण बताओं नोटिस


-
मुरैना | 16-फरवरी-2017
     आयुक्त चंबल संभाग श्री शिवानंद दुवे ने जिला श्योपुर के तत्कालिन परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना विजयपुर के विरूद्ध संस्थित विभागीय जांच प्रकरण 2014 से लंबित था। इस संबंध में कलेक्टर श्योपुर निरंतर स्मरण पत्र भेजते रहे किन्तु जिला महिला बाल विकास अधिकारी द्वारा जानकारी समय पर प्रस्तुत नही की इस संबंध में जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्योपुर श्री रतनसिंह गुण्डिया को 2 वेतनवृद्धि अंचयी प्रभाव से रोकने का नोटिस जारी किया गया है।

जिला जेल में घटित घटना की मजिस्ट्रीयल जांच के लिए अपर कलेक्टर नियुक्त

जिला जेल में घटित घटना की मजिस्ट्रीयल जांच के लिए अपर कलेक्टर नियुक्त

-
मुरैना | 16-फरवरी-2017
 
   कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने बताया कि जिला जेल में 13 फरवरी को मुरैना जेल से 2 विचाराधीन बंदी अनिल राठौर पुत्र रामनिवास एवं ओमप्रकाश जाट पुत्र धर्मवीर जाट जेल से फरार हो गये थे। उक्त घटना की मजिस्ट्रीयल जांच हेतु अपर जिला दण्डाधिकारी श्री विवेक सिंह को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।
जांच के बिन्दु :-
  • 13 फरवरी जेल ब्रेक की घटना किन परिस्थितियों में घटित हुई।
  • इस गंभीर घटना के लिए कौन अधिकारी/कर्मचारी जिम्मेदार है।
  • जेल की सुरक्षा व्यवस्था में क्या खामियां थी।
  • जेल में ऐसी घटनाओं की पुर्नावृत्ति न हो एवं समग्र सुरक्षा की व्यवस्थाओं हेतु क्या उपाय किये जावे।
  • अन्य अनुसांगिक विषय जो जांच अधिकारी उचित समझे।

अनु.जाति के पीड़‍ित 49 आश्रित हितग्राहियो को 3952500 राशि स्वीकृत

अनु.जाति के पीड़‍ित 49 आश्रित हितग्राहियो को 3952500 राशि स्वीकृत

-
मुरैना | 16-फरवरी-2017
 
   कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने आदिमजाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति/अनु.जनजाति अत्याचार निवारण अंतर्गत 49 आश्रित हितग्राहियो को 39 लाख 52 हजार 500 रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की है।

आज विद्युत बन्द रहेगी , बिजली रहत ही कब है सो साली बंद रहेगी, बंद में भी बंद ... जय हो

आज विद्युत बन्द रहेगी

-
मुरैना | 16-फरवरी-2017
 
   उप महा प्रबंधक ने बताया कि 17 फरवरी को दोपहर 12 से 3 बजे शिकारपुर चौकी से छौदा टोलटेक्स तक 11 के.व्ही. नूरावाद फीडर व 33 के.व्ही. जडेरूआ फीडर पर लाईन शिफ्टिंग का कार्य होने के कारण उक्त फीडरों से विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। जिससे संबंधित क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंदर रहेगी।

हाई स्कूल/हायर सेकण्डरी की परीक्षायें चुनाव की तर्ज पर सम्पन्न हो- कलेक्टर

हाई स्कूल/हायर सेकण्डरी की परीक्षायें चुनाव की तर्ज पर सम्पन्न हो- कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी हों परीक्षायें, परीक्षा केन्द्र के वाहर धारा 144 लागू रहेगी, परीक्षा परिधि में मोबाइल पाया तो केन्द्राध्यक्षों की खैर नहीं
मुरैना | 16-फरवरी-2017

  जिले में 1 मार्च से हाई स्कूल/ हायर सेकण्डरी की परीक्षायें 81 परीक्षा केन्द्रों पर प्रारंभ होगी। परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने सभी केन्द्रों को निर्देशित किया है कि परीक्षायें चुनाव पैटर्न पर होगी इसमें किसी प्रकार की कोताई वरदास्त नहीं होगी। ये निर्देश उन्होने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में उपस्थित जिले के सभी केन्द्राध्यक्षों को दिये। इस अवसर पर जिलासीईओ अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर श्री विवेक सिंह, समस्त एसडीएम, डीईओ सहित 81 केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि जिले में 81 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैजिनमें 15 संवेदनशील और 47 अति संवेदनशील केन्द्र रहेगे। इन केन्द्रों पर सीटीव्ही कैमरा भी रहेगे जो परीक्षाओं की पूरी गतिविधियों को कैद किया जायेगा। उन्होने कहा कि परीक्षायें चुनाव की तर्जपर होगी जिसमें दो-दो प्रवेश द्वारों पर सर्चिंग की जायेगी। परीक्षा केन्द्र पर रोटेशन के हिसाब से केन्द्रों पर दो-दो महिला-पुरूष सर्चिंग कर परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी को प्रवेश देंगे। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षायें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी केन्द्रों पर उडन सदस्ता नियुक्त किया जायेगा जो वारी वारी से परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने में शक्ति वरतेगा। कलेक्टर ने कहा है कि परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन का उपयोग न हो इसके लिए सभी केन्द्रों पर चौकीदरों की व्यवस्था की जायेगी जो परीक्षार्थी को उसके स्थान पर ही जल पिलायेंगे। इसके साथ ही उन्होने कहा कि परीक्षार्थी यूरिनल का उपयोग करे इसके लिए अस्थाई यूरिनल बनाये जाये स्थाई वाले स्थानों को शील किया जाये। कलेक्टर ने समस्त एसडीएम को निर्देश किया है कि अपने अपने क्षेत्रों के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट जिला शिक्षा केन्द्र को प्रस्तुत कर दें, जिसमें आवश्यक मरम्मत, दरवाजे, खिडकी आदि को दुरूस्त किया जा सके। परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त विद्युत व्यवस्था रहे। किसी भी प्रकार की परीक्षा कार्य में गडबडी पाये जाने पर 0752-232130 कन्ट्रोल रूम पर सूचित करें।
   कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र की परिधि में मोबाईल प्रतिबंधित रहेगा अगर केन्द्र परिधि में मोबाईल पाया तो संबंधित केन्द्राध्यक्ष के विरूद्ध कठोर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर नकल सामग्री पाई गई तो केन्द्राध्यक्ष जिम्मेदार माने जायेगे। उन्होने कहा कि परीक्षा परिधि 100 मीटर तक धारा 144 लागू रहेगी तथा 6 से अधिक व्यक्ति पाये गये तो धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाये।

आवश्यक बिन्दु
  • परीक्षा कक्ष में ड्यूटी देने वाले शिक्षक बिना आईडी के परीक्षा कक्ष में प्रवेश नही करेंगे।
  • बिना केन्द्राध्यक्ष की अनुमति पुलिस व प्रेस का परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • विद्यालय की लायब्रेरी परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व शील कर दी जावे।
  • केन्द्राध्यक्ष को परीक्षा अवधि में 4 बार परीक्षा संबंधी ओके रिपोर्ट कंट्रोल रूम को देनी होगी।
  • अंग्रेजी गणित, फिजीक्स, केमेट्री, वायलॉजी के पेपरो में केन्द्राध्यक्ष अपनी जिम्मेदारी के साथ विडियो ग्राफी कराये।
  • ड्यूटी देने वाले शिक्षक/शिक्षकाओं से इस प्रकार का प्रमाण पत्र लें कि इस परीक्षा में हमारा अपना कोई छात्र छात्रा सम्मिलित नही है।
  • परीक्षा केन्द्र में नकल प्रकरण बनाते समय पर्यवेक्षक वस्तुस्थिति का आकलन करें कि वास्तविक नकल छात्र द्वारा की गई है कि पहले से ही किसी अन्य विषय से उस स्थान पर पर्ची पाई गई है इस प्रकार के कैश दर्ज करने से पूर्व परीक्षण कर लें।
  • केन्द्राध्यक्ष परीक्षा के पूर्व समस्त कमरों में किसी प्रकार की पर्ची आदि न रहे इस प्रकार की सफाई करवाये।
  • छात्र परीक्षा केन्द्र पर समय पर उपस्थित होवे।
  • परीक्षा केन्द्र पर फास्ट एण्ड बॉक्स रखें जाये।

दिव्यांग छात्रो के लिए नि:शुल्क बस सेवा को दिखाई हरी झण्डी


 
राज्यमंत्री, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) महिला एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा श्योपुर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति ललिता यादव द्वारा श्योपुर जिले के प्रवास के दौरान आज सीडब्लयूएसएन के छात्र-छात्राओ को विद्यालय आने जाने हेतु निशुल्क वाहन सेवा का शुभारंभ हरी झण्डी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा, विधायक श्री दुर्गालाल विजय, कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री साकेत प्रकाश पाण्डेय, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिहं सिसौदिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमति सीमा जाट, डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी डीपीसी श्री एनआर गौड, एसडीएम श्री आरबी सिन्डोसकर आदि अधिकारी  एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। जिला शिक्षा केंद्र के तत्वाधान मे बायपास रोड पर संचालित सीडब्लयूएसएन छात्रावास मे रहकर विभिन्न स्कूलो में अध्ययनरत दिव्यांग छात्रो को अब स्कूल आने जाने के लिए बस की सेवा उपलब्ध रहेगी।
   प्रभारी मंत्री श्रीमति ललिता यादव द्वारा इस दौरान कलेक्ट्रेट परिसर मे 25 लाख की लागत से नव निर्मित नापतौल विभाग के कार्यालय भवन का लोकार्पण भी किया गया।



मुंजरी एवं पार्वती परियोजना मंजूरी हेतु प्रयास होगे- श्रीमति ललिता यादव

राज्यमंत्री, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) महिला एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा श्योपुर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति ललिता यादव ने आज कलेक्ट्रेट मे आयोजित जिला योजना समिति की बैठक मे जनप्रतिनिधियो की मांग पर कहा कि मुजंरी बांध परियोजना एवं पार्वती लिफ्ट एरिगेशन योजना के लिए प्रदेश स्तर पर प्रधानमंत्री सिचाई योजना मे शासन से स्वीकृति के प्रयास किये जायेगे। 251 करोड रूपये की मुजंरी परियोजना से जहां 5100 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी वही पार्वती लिफ्ट एरिगेशन से अनेक ग्रामो के किसानो को सिचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। इस दौरान तुलसेफ क्षेत्र के 2 दर्जन से अधिक ग्रामो को सिंचित करने के लिए चंबल नहर से डिस्ट्रीब्यूटरी निकालने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। बैठक मे जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा, विधायक श्री दुर्गालाल विजय, कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री साकेत प्रकाश पाण्डेय, नगर पालिका अध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमति सीमा जाट, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह सिसौदिया, जिला पचायंत सदस्य श्रीमति ममता मौर्य, सुश्री ममता गोरसिया, श्रीमति रूमाली आदिवासी, श्री कुबेर भिलाला, श्री रामचरण बैरवा, विधायक विजयपुर प्रतिनिधि श्री रविन्द्र पाठक, अपर कलेक्टर एवं प्रभारी सीईओ जिला पंचायत श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।
    प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि आगामी ग्रीष्मकाल मे पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाये। कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा अवगत कराया गया कि इस संबध मे बैठक आयोजित कर कार्य योजना तैयार की गई है तथा 14वे वित्त की राशि का उपयोग आवश्यकता पडने पर पेयजल के लिए किया जायेगा। इस संबध मे प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव द्वारा कहा गया कि वे भी पीएचई मंत्री को पत्र लिखकर नवीन हैंडपंप एवं स्पोर्टसोस हेतु राशि प्रदाय करने की मांग प्रेषित करेगी। स्वरोजगार योजनाओ की समीक्षा के दौरान आदिम जाति कल्याण विभाग एवं शहरी विकास अभिकरण के लक्ष्य भी पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये अन्य विभागो मे शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हो चुका है तथा उक्त विभागो मे 70 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हुआ है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना मे 12 के लक्ष्य के विरूद्ध 12 प्रकरण स्वीकृत होकर 10 मे वितरण हो चुका है। उन्होने कहा कि ओद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि आरक्षित करने का प्रस्ताव उनकी ओर से शासन को प्रेषित किया जाये।
    प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अवगत कराया गया कि 28 हजार के लक्ष्य के लिए 26835 हितग्राहियो को गैस कनेक्शन का वितरण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास मिशन के तहत नवीन वित्तीय वर्ष के लिए 7500 का लक्ष्य हासिल हुआ है चालू वर्ष मे यह लक्ष्य 5722 था। विद्युत मंडल की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव द्वारा विद्युत दुर्घटनाओ के लबित 10 सहायता राशि के प्रकरणो के निराकरण हेतु उनकी ओर से विद्युत मंडल के एमडी को पत्र लिखने के निर्देश दिये गये बैठक मे बताया गया कि फीडर सेपरेशन योजना मे 45 मे से 24 मे कार्य पूरा हो चुका है। शेष कार्य नवबंर 2017 तक पूर्ण करा लिया जायेगा। दीनदयाल ज्योति योजना मे 534 मजरोटोलो के विद्युतीकरण हेतु सर्वे का कार्य कराया जा रहा है अगले 24 माह मे कार्य पूर्ण होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सेसईपुरा, चकरामपुरा, बरगवा, सिलपुरी, गसवानी एवं खिरखिरी मे सब स्टेशन बनाये जाने तथा बडौदा कस्बे एवं श्योपुर शहर मे नवीन टांसफार्मर लगाये जायेंगे।कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा कार्यो की प्रगति के संबध मे हर 15 दिन मे बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये गये। बैठक मे कृषि, महिला बाल विकास, आत्मा परियोजना, जल संसाधन आदि के कार्यो की भी समीक्षा की गई। कृषि की समीक्षा के दौरान बताया गया कि वर्तमान मे रबी की फसल के लिए 2 हजार अऋणी कृषको का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा किया गया है।
    बैठक मे जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा द्वारा राजपुरा-राधापुरा-बरखेडा सहित 15 गांवो मे नाले मे पानी भरने से किसानो को होने वाले फसल नुकसान से अवगत कराया गया जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा जानकारी दी गई कि सर्वे करा लिया गया है तथा नाला निर्माण करा कर पानी निकासी के लिए मनरेगा के तहत लगभग 40 लाख रूपये की लागत से कार्य कराया जायेगा उन्होने श्योपुर कृषि उपज मंडी रोड की मरम्मत कराये जाने की ओर भी ध्यान आकृष्ट कराया।
    विधायक श्री दुर्गालाल विजय द्वारा श्योपुर पाली मार्ग पर दातंरदा के पास तथा दातंरदा जैनी मार्ग पर दातरदा तिराहे पर सडक मरम्मत कराये जाने की ओर संबंधित अधिकारियो का ध्यान आकृष्ट कराया गया। इसके अलावा तुलसेफ क्षेत्र के ग्रामो के किसानो की भूमि सिचित करने हेतु डिस्ट्रीबयुटरी निकालने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कराने की अपेक्षा की गई। नगर पालिका अध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि शहर मे नवीन टांसफार्मर स्थापित करने के कार्य के दौरान विद्युत मंडल द्वारा बीच संडक पर लगे टांसफार्मरो को साईड मे शिफ्ट कराया जाये तथा अनुपयोगी खम्बो को हटाया जाये। उन्होने प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव से अपेक्षा की कि नगर पालिका श्योपुर द्वारा 2 फायर ब्रिगेड प्रदान करने का प्रस्ताव आयुक्त नगरीय प्रशासन को भेजा गया है अतः प्रस्ताव को स्वीकृति दिलाई जाये वर्तमान मे नपा के पास एक फायर ब्रिेगेड है। प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव द्वारा आश्वासन दिया गया कि शासन स्तर से प्रयास कर फायर ब्रिगेड दिलाई जायेगी। भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग द्वारा टर्रा कला की विद्युत समस्या सहित आदिवासी ग्रामो मे राजीव गाधी विद्युतीकरण योजना के तहत कराये गये कार्यो के बाद आदिवासीयो को एक बत्ती कनेक्शन उपलब्ध कराने तथा अब एक साथ अधिक राशि के बिल प्रदान करने से भुगतान नही होने पर टांसफार्मर उठाये जाने तथा किसानो के फसल के दौरान बिजली काटने की कार्यवाही की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया। पूर्व जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह सिसोदिया द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी सहित अन्य स्वरोजगार योजनाओ मे बैंको द्वारा ऋण प्रकरणो की स्वीकृति अनावश्यक दस्तावेजो की मांग करने की ओर ध्यान दिलाया गया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमति सीमा जाट द्वारा रतोदन की आदिवासी बस्ती एवं हीरापुरा बस्ती के विद्युतीकरण की मांग की गई।
जिला योजना समिति के निर्णय
    राज्यमंत्री, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) महिला एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा श्योपुर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति ललिता यादव की अध्यक्षता मे आयोजित जिला योजना समिति की बैठक मे एनआरसी की क्षमता बढाने का निर्णय लेते हुए प्रस्ताव पास किये गये इसके तहत श्योपुर जिला अस्पताल सहित कराहल एवं विजयपुर मे 50-50 बेड की क्षमता तथा वीरपुर मे 20 बेड की क्षमता करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार मार्कफेड के पास अनुपयोगी 2400 टन खाद को वापस करने पर सहमति दी गई। बैठक मे निर्णय लिया गया कि किसानो को मुख्यमंत्री कृषक पंप स्थाई योजना ने पंप उर्जीकरण हेतु कनेक्शन के लिए आवेदन लोक सेवा केंद्र से लिये जायेगे। छोटे बकायादारो के टांसफार्मर न उतारे जाये तथा मार्च अंत तक बकाया राशि के पोस्ट डेटेड चैक स्वीकार किये जा सकते है। ग्राम जाखदा जागीर मे 1 हजार हैक्टेयर भुमि का प्रस्ताव रक्षा अनुसंधान केंद्र डीआरडीओ को दिये जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। इसी प्रकार पुलिस थानो की सीमाओ के युक्ति युक्तकरण के तहत झरेर कोटागढ को ढोढर थाने से बरगवा, बागचा को ओछापुरा से बरगवा मे, दुबावली को वीरपुर से रघुनाथपुर मे, हिरनीखेडा को देहात थाना से पाण्डोल चौकी मे, सिरसौद को आवदा से बडौदा मे, छिमछिमा मदिर क्षेत्र को चिमलबानी से विजयपुर मे, बुढेरा को चिमलबानी से गसवानी मे, सिमरई सारगपुर को गसवानी से चिमलबानी मे, सिरसनवाडी को बरगवा से कराहल मे, किन्नपुरा को रघुनाथपुर से ढोढर थाने मे शामिल करने सहित अन्य ग्रामो की थाना सीमाओ मे परिर्वतन के प्रस्ताव पास किये गये।

बुधवार, 15 फ़रवरी 2017

फरवरी अंत तक शौचालय निर्माण में गति न देने वाले सचिव और जीआरएस पर होगी दण्डात्मक कार्यवाही - कलेक्टर

फरवरी अंत तक शौचालय निर्माण में गति न देने वाले सचिव और जीआरएस पर होगी दण्डात्मक कार्यवाही - कलेक्टर


8 ग्राम रोजगार सहायको का एक माह का वेतन व सचिव निलंबित होंगे
मुरैना | 15-फरवरी-2017

   कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि 1 जुलाई 16 से 15 फरवरी 2017 तक मात्र 3 शौचालय का निर्माण कराने वाले सचिव और जीआरएस के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी इसके साथ ही उन्होने आज 8 ग्राम रोजगार सहायको का एक माह का वेतन व सचिवों को निलंबित करने के निर्देश दिए है। यह निर्देश उन्होने आज जौरा जनपद के सभाकक्ष में उपस्थित जौरा ग्रामीण विकास के अधिकारियो को दिए। इस अवसर पर जिला सीईओ श्री अनुराग वर्मा, एसडीएम जौरा श्री आर.एस वाकना, ईआरईएस श्री राजीव पाण्डे सहित सरपंच सचिव जीआरएस उपयंत्री, एपीओ, पीसीओ, जनपद स्टाफ तथा 70 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण विकास अधिकारी उपस्थित थे।
    ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने पाया कि जुलाई से 15 फरवरी तक वघौरा, लोहाबसई, दौहरी, सिगोरा, गुढा आसन, शहदपुर, सिलायथा, ढोगरपुर, ग्राम पंचायतों द्वारा मात्र 3-3 शौचालयों का निर्माण कराया है यह बहुत शर्म की बात है। उन्होने कहा कि इन ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवो को तत्काल प्रभाव से निलंबित, जीआरएस का एक माह का वेतन काट दिया जाए। उन्होने कहा कि शौचालय निर्माण कार्य में लापरवाही कतई बरदास्त नही होगी। जो व्यक्ति मुख्यालय पर नही रहते है उनको कारण बताओं नोटिस जारी किये जाए। इसके साथ ही उन्होने कहा कि जो व्यक्ति अवकाश पर रहते है वह अवकाश स्वीकृत कराकर ही मुख्यालय छोडे। इसके साथ ही उन्होने सब इंजीनियर एवं अन्य निर्माण एजेंसियों को कार्य मे तेजी लाने की हिदायत दी। इसके साथ ही 3 से 10 तक शौचालय निर्माण कराने वाली ग्राम पंचायत बरोदा, विरूंगा, अटा, घुरैया बसई, बडोना, शिहोरी, गनेशपुरा, बुरावली, बघोरा खुर्द के पंचायत सचिवो के निलंबन का कारण बताओ नोटिस और जीआरएस का 15-15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए।
    इसके साथ ही 10 से 25 शौचालय निर्माण कराने वाली ग्राम पंचायतें बरहाना, निटेरा, बकसपुर, सकतपुर, अथरिया, जरैना, हंडवासी, छैरा, मोधरी सांवत, चैना, घुर्रा, दुल्हेनी, नाहरदोंकी, मजरा, बुरावली, मेहदोरा, नंदपुरा, देवरी, शहदपुर इन ग्राम पंचायतों के सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि 25 से ऊपर शौचालय निर्माण कराने वाली ग्राम पंचायत अगर फरवरी अंत तक पूरी ग्राम पंचायतो का ओडीएफ घोषित नही कराती है तो ऐसे ग्राम पंचायत सचिव ग्राम रोजगार सहायको को पद पर रहने का कोई अधिकार नही है उनके विरूद्ध कार्यवाही होगी। जिला सीईओ श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप पूरा जिला समय से पूर्व खुले में शौचमुक्त नही हुआ तो ऐसे कर्मचारियो के विरूद्ध निलंबन करने की कार्यवाही की जायेगी। जिसमें चाहे उप यंत्री स्तर तक के कर्मचारी शामिल रहेगे। हर हाल में शौचालय पूर्ण बने अन्यथा निलंबन की कार्यवाही के लिए तैयार रहे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में समीक्षा की।

खुले में शौच मुक्त ग्राम बनायें - श्रीमती गीता

खुले में शौच मुक्त ग्राम बनायें - श्रीमती गीता 
 शौचालय बनवाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता - कलेक्टर, जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह सम्पन्न
 मुरैना | 15-फरवरी-2017
 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रमती गीता हर्षाना ने कहा कि समस्त ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो ऐसे प्रयास हम सभी निर्वाचित प्रतिनिधियो को करने होंगे। खुले में शौचमुक्त ग्राम को बनाना हमारी प्राथमिकता है। यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना ने आज मंडल पंचायत परिसर में मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह में कहीं। इस अवसर पर कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, श्री कमल रावत, श्रीमती बिट्टी,ईआरईएस श्री पाण्डे, जनपद सीईओ पोरसा श्री दीक्षित सहित स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूक करने वाले प्रतिनिधियों से कहीं।
    कार्यक्रम में कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि इस प्रकार का आयोजन माह की 15 तारीख को किया जायेगा किन्तु यह कार्यक्रम में आज सम्मानित करने वाले मात्र 24 व्यक्ति है यह एक अच्छी बात नही है इस सम्मान के लिए आज जिले से कम से कम 250 व्यक्ति चाहिए थे उन्होने कहा कि जिले में 478 पंचायतें है एक-एक व्यक्ति स्वच्छता का संदेश देता तो आज 478 व्यक्तियों को सम्मानित करने में बहुत गौरवान्वित महसूस करते। कलेक्टर ने कहा कि अभी तक जिले में 80 गांव ओडीएफ हो चुके है पूरे जिले को ओडीएफ घोषित करना है इसके लिए 31 मार्च अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत का विकास तभी होगा जब ग्राम पंचायत में सभी के यहां शौचालय होंगे। कलेकटर ने कहा कि ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित करने पर शासन द्वारा 40 प्रतिशत बजट विकास कार्य पर खर्च करने के लिए अलग से निर्धारित किया है जिसमें सीसी खंरजा आदि किये जा सकते है। शौचालय बनवाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कलेक्टर ने कहा कि समग्र स्वच्छता अभियान में अच्छा काम करने वाले व्यक्तियों को इसी प्रकार सम्मानित किया जायेगा और विकासखंड स्तर पर फ्लेक्स वेनर में उसकी फोटो छपवाई जायेगी जिससे अन्य लोग सीख लेकर स्वच्छता अभियान में सहभागी बनेंगे।
    कलेक्टर ने कहा कि शासकीय कर्मचारी, निर्वाचित प्रतिनिधि, एनजीओ, या जनप्रतिनिधि स्वच्छता का संदेश गांव में पहुंचाता है और गांव को स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग देता है तथा शौचालय अधिक से अधिक बनवाता है तो उस व्यक्ति को प्रत्येक माह की 15 तारीख को जिला स्तर पर सम्मानित किया जावेगा। चयन के लिए जिला एवं खंड स्तर की समिति बना दी गई है। कार्यक्रम का संचालन ईआरईएस श्री राजीव पाण्डे एवं आभार जिला समन्वयक श्री कमल यादव ने किया।

रविवार, 12 फ़रवरी 2017

ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम का भूमि पूजन मंत्री व सांसद ने किया








ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम का भूमि पूजन मंत्री व सांसद ने किया


परीक्षा गांव के लिए स्कूल बाउन्ड्री बॉल, सी.सी. खरंजा व तालाब निर्माण के लिए 25 लाख रूपये की घोषणा, परीक्षा गांव में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बनने की घोषणा
मुरैना | 12-फरवरी-2017
  
    प्रदेश के लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा की लम्बित समय से ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम की मांग आज पूरी होने जा रही है। इस स्टॉप डेम के निर्माण होने से इस क्षेत्र की 2500 बीघा भूमि सदैव के लिए संचित हो जायेगी। स्टॉप डेम की लागत 702.16 लाख रूपये आयेगी, यह बात उन्होने आज ग्राम परीक्षा में स्टॉप डेम का भूमि पूजन करते समय कही। इस अवसर पर मुरैना - श्योपुर के सांसद श्री अनूप मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता-इन्दर हर्षाना, कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी, अधीक्षण यंत्री श्री आर.पी. झा कार्यपालन यंत्री ए.के. दुवेदी, श्री ओ.पी. गुप्ता, श्री आर.पी. शर्मा, श्री पी.के. गुप्ता, श्री आर.सी. भारद्वाज, श्री अनील दीक्षित, निर्वाचित प्रतिनिधि एवं समाज सेवी तथा बडी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरूष उपस्थित हुये।
    स्वास्थ मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम के कार्य की प््राशासनिक स्वीकृति म.प्र. शासन जल संसाधन विभाग द्वारा 702.16 लाख रूपये की प्रदान की गई है, यह स्टॉप डेम आसन नदी पर ग्राम परीक्षा के निकट दतहरा-बाराहेड रोड पर बने पुल से लगभग 200 मीटर ऊपर बनाया जायेगा। इस स्टॉप डेम के निर्माण से 1.59 मिलियन घनमीटर जल भराव से 415 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचाई का लाभ मिलेगा। स्टॉप डेम में उपलब्ध होने वाली जल की मात्रा से गांव के ग्रामीण सिंचाई के साथ-साथ 400 परिवारों को पशुओं के निस्तार के लिये भी पानी उपलब्ध रहेगा। इस योजना से परीक्षा, भटपुरा, हुराई का पुरा, सांगोली, नाका एवं बिजोली का पुरा के ग्रामों को लाभ प्राप्त होगा।
    मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि इस गांव में स्कूल बाउन्ड्री वॉल, सी.सी. खंरजा के लिए 10 लाख, तालाब के शुद्धीकरण के लिए 10 लाख एवं 5 लाख रूपये ग्राम पंचायत में ग्राम सभा के लिए स्वीकृत किये गये है। इसके साथ ही उन्होने ग्राम की स्वास्थ सुविधा को ध्यान में रखते हुये गांव में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र इसी विधानसभा सत्र में खोलने की घोषणा की।
    सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा की बहुप्रतिक्षित स्टॉप डेम की मांग आज पूरी होने जा रही है जिससे इस क्षेत्र की ही नही आस पास के गांव भी खेती के लिए पर्याप्त सिंचाई कर सकेगे। इसके साथ ही उन्होने कहा की स्टॉप डेम से सभी खेती को सिंचित नही किया जा सकता है, इसके लिए नहर का निर्माण भी कराना जरूरी रहेगा। सांसद श्री अनूप मिश्रा ने बताया कि इस स्टॉप डेम की कुल लम्बाई 100 मीटर, स्टॉप डेम की कुल ऊंचाई 3 मीटर, स्टॉप डेम की ऊपरी सतह की चौड़ाई 2.5 मीटर, गेट साइज 1.2 मीटर x 1.8 मीटर योजना की अनुबंधित राशि 528.66 लाख और कार्य पूर्ण होने की समयावधि इसी वर्ष होगी।
    कार्यक्रम में इसके पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अंत में आभार प्रदर्शन श्री जगदीश सिंह पटेल ने किया।

वृहद स्वास्थ्य शिविर में 13 फरवरी को कोई पंजीयन नही होगा

वृहद स्वास्थ्य शिविर में 13 फरवरी को कोई पंजीयन नही होगा

वृहद स्वास्थ्य शिविर में 7 वें दिन 1007 हुए पंजीयन, 252 हुए ऑपरेशन एवं 155 मरीज ऑपरेशन के लिए चिन्हित
मुरैना | 12-फरवरी-2017
 
   
    म.प्र.शासन एवं रोटरी के द्वारा मुरैना जिला मुख्यालय पर 6 से 13 फरवरी तक वृहद मेगा स्वस्थ्य शिविर संचालित है शिविर में 7 वें दिन 10007 लोगो द्वारा पंजीयन कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया इनमें से 252 आज विभिन्न हॉस्पीटलों मे ऑपरेशन किये गए तथा 155 मरीज अगले दिन के लिए ऑपरेशन हेतु चिन्हित किये गए । इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह एवं सांसद श्री अनूप मिश्रा, राज्य सभा सदस्य श्री विवेक तन्खा, कलैक्टर श्री विनोद शर्मा सहित ख्याति प्राप्त चिकित्सक तथा बडी संख्या में मुरैना सहित अन्य शहरो के मरीज उपस्थित थे।
    कार्यक्रम में कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने बताया कि 13 फरवरी को कोई पंजीयन नया नही होगा जो पंजीयन अभी तक किये गए है उन मरीजो का ही परीक्षण चिकित्सको द्वारा सुपर ओपीडी में बैठकर किया जायेगा। उन्होने बताया कि आज विभिन्न हास्पीटलो में 252 ऑपरेशन किये गए है जिनमें टेंटल के 80, आई के 51, पेन प्रोसिजर के 75, स्टाटोमी के 19, जनरल सर्जरी के 7, आर्थो के 1, प्लास्टिक सर्जरी के 8, लेवप्रोसी के साथ और पेशाव गाठ के 4 ऑपरेशन किये गए। इसके साथ ही उन्होने बताया कि आज के बाद अगली दिनाको में 155 मरीजों का ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया है। जिनमें प्लास्टिक सर्जरी के 40, हार्ड के 16, सर्जरी के 37, ऑख के 38, मूत्ररोग के 18, न्यूरो के 6 और आर्थो के 23 ऑपरेशन किये जायेंगे।