शुक्रवार, 9 मई 2008

अन्नपूर्णा योजना में लागू होगा मुरैना मॉडल - मुख्यमंत्री श्री चौहान

अन्नपूर्णा योजना में लागू होगा मुरैना मॉडल - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुरैना 8 मई 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का लाभ हर बी.पी.एल. कार्डधारी को मुहैया कराने के लिये निगरानी व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जायेगा। योजना के अमल में गड़बड़ी करने वाले दंडित किये जायेंगे। गरीबों के हित में प्रारंभ इस महत्वपूर्ण योजना का सुदृढ़ क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिये मुरैना जिले में किये गये प्रयोग को सम्पूर्ण प्रदेश में लागू किया जायेगा। गरीबों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने के लिये प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी और जोनल अधिकारी योजना के क्रियान्वयन पर नजर रखेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए स्पष्ट किया कि गरीबों का हक मारने वाले व्यक्तियों को सीधे कारावास भेजा जायेगा। प्रदेश में हो रहे रिकार्ड गेहूं उपार्जन के फलस्वरूप आने वाले समय में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से जरूरतमंदों को 3 रूपये किलो गेहूं और 4.50 रूपये किलो चावल उपलब्ध कराने में सहयोग मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राशन की दुकानों के खुलने की तिथियां निर्धारित करने और खाद्यान के अलावा कैरोसिन का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि मुरैना मॉडल के तहत प्रत्येक महीने तीन दिन अनिवार्य रूप से उपभोक्ता सामग्री के वितरण एवं राशन दुकानों के खुले रहने की व्यवस्था की गई है। काला बाजारी रोकने में भी इससे सफलता मिली है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना जिले में विभिन्न स्तर पर अधिकारियों द्वारा राशन दुकानों के निरीक्षण और जोनल अधिकारियों द्वारा इसकी नियमित समीक्षा करने की प्रशंसा की। उन्होंने अन्य जिलों में भी ऐसी ही व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

       ज्ञात हो कि मुरैना जिले में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर सितम्बर 07 से ग्रामीण क्षेत्र में तीन दिवसीय वितरण व्यवस्था लागू की गई है । इसके तहत 166 नोडल अधिकारी हर माह की 21, 22 और 23 तारीख को निर्दिष्ट दुकान पर उपस्थित रह कर अपने समक्ष में खाद्यान्न का वितरण कराते हैं । इसके अलावा 13 जोनल अधिकारी वितरण व्यवस्था पर सजग निगरानी रखते हैं । इस व्यवस्था के कारण मुरैना जिले में उप भोक्ताओं को सुगमता से खाद्यान्न और कैरोसिन उपलब्ध होने लगा है और कालाबाजारी भी रूकी है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :