शनिवार, 10 मई 2008

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने किया साढे सात करोड़ की पांच सड़कों का शिलान्यास

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने किया साढे सात करोड़ की पांच सड़कों का शिलान्यास

मुरैना 8 मई 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत साढ़े सात करोड़ रूपये की लागत की 29 कि.मी. लम्बी पांच सड़कों का शिलान्यास किया उन्होने कहा कि अब कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा समारोह की अध्यक्षता सांसद श्री अशोक अर्गल ने की

       उल्लेखनीय है कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में 9 वें चरण में 133 मार्गों के उन्नयन कार्य के लिए 162 करोड़ 68 लाख रूपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है । लगभग 590 कि.मी. लम्बी इन सड़कों के पूर्ण होने से 243 ग्रामों की 2 लाख 62 हजार जन संख्या बारह मासी सड़कों से जुड़ जायेगी ।

       पंचायत मंत्री ने ग्राम तिघरा में एबीरोड़ से सबा सात कि.मी. लम्बे मठ मार्ग, ग्राम सिहोरा में साढ़े चार कि.मी. लम्बे विजयपुरा (सिहोरा) मार्ग, ग्राम पमाया में आठ सौ मीटर लम्बे पमाया मार्ग, ग्राम नया गांव में साढ़े चार किलोमीटर लम्बे नयागांव (गोबरा) मार्ग और ग्राम दौरावली में 12 कि.मी. लम्बे सुमावली मार्ग का भूमि पूजन किया । उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य दीपावली से पहले पूर्ण कराये जायेंगे । सात करोड़ 51 लाख 80 हजार रूपये की लागत की इन सड़कों के बन जाने पर 9 हजार की जन संख्या को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी । उन्होंने कहा कि शासन ने पानी, बिजली और सड़क को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना में पांच हजार करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त करने वाला मध्य प्रदेश, देश का पहला राज्य है । अब प्रदेश के हर गांव तक पक्की सड़क होगी । एक भी तालाब को फूटा नहीं रहने दिया जायेगा  और उनका जीर्णोध्दार कर वर्षा के पानी को रोकने के उपाय किये जायेंगे । बिजली की पर्याप्त व्यवस्था के लिए भी जगह- जगह पर नये विद्युत उप केन्द्र स्थापित कराये जा रहे हैं ।

       ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने बताया कि मुरैना जिले में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 337 करोड़ 48 लाख रूपये की लागत की डेढ़ हजार किलो मीटर लम्बी 409 सड़कों के निर्माण कार्य हाथ में लिये गये हैं । इनमें से 133 करोड़ रूपये के व्यय से 756 किलोमीटर लम्बी 232 सड़कों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है । सभी स्वीकृत सड़कों के बन जाने पर जिले की साढ़े आठ लाख से अधिक जन संख्या लाभान्वित होगी ।

       शिलान्यास समारोहों को सांसद श्री अशोक अर्गल, और श्री दुलारे सिंह एवं श्री काली चरण कुशवाह ने भी सम्बोधित किया और जिले में पानी, बिजली सड़क की सुविधाओं के विस्तार के लिए मंत्री की पहल और प्रयासों की सराहना की । इस अवसर पर श्री गंगाप्रसाद मावई, सरपंच सेवा श्री रामस्वरूप मावई, सरपंच नूरावाद श्रीमती रामदेवी कप्तान सिंह, सरंपच चौखूटी श्री द्वारिका सिंह मावई , सरपंच दौरावली श्री वादशाह सिंह , श्री रमेश ओझा और श्री गजेन्द्र मावई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, महा प्रबंधक ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण मुरैना श्री यशवंत सक्सैना, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

तिघरा में स्टाप डेम और दौरावली में नल-जल योजना का शिलान्यास

       पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज क्षेत्र के सघन भ्रमण के दौरान ग्राम तिघरा में 24 लाख 99 हजार रूपये की लागत के स्टाप डेम का शिलान्यास किया । सांक नदी पर यह स्टाप डेम 150 फिट चौडा और 7 फीट ऊंचा बनाया जायेगा तथा इसमें 5 फीट पानी भरा करेगा । इस स्टाप डेम से 10 ग्रामों को लाभ मिलेगा और क्षेत्र के जल स्तर में वृध्दि होगी । पंचायत मंत्री ने जून अंत तक स्टाप डेम का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने ग्राम दौरावली में 20 लाख 59 हजार रूपये की नल-जल योजना की आधार शिला रखी और कहा कि इस योजना के पूर्ण होने पर ग्रामीणों को पानी की किल्लत से छुटकारा मिलेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :