शुक्रवार, 26 जून 2009

कलेक्टर द्वारा शासकीय संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण - सब इंजी.एक, भृत्य दो निलंबित और तीन सहायक राजस्व निरीक्षकों के निलंबन की अनुशंसा (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

कलेक्टर द्वारा शासकीय संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण - सब इंजी.एक, भृत्य दो निलंबित और तीन सहायक राजस्व  निरीक्षकों के निलंबन की अनुशंसा

मुरैना 25 जून 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) कलेक्टर श्री एम.के.अग्रवाल ने आज जिले के कैलारस जनपद की विभिन्न शासकीय संस्थओं का निरीक्षण किया  तथा राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यो की समीक्षा बैठक भी ली। निरीक्षण में एक सब इंजीनियर,दो भृत्यों को निलंबित करने और तीन सहायक राजस्व निरीक्षकों का निलंबन प्रस्ताव तैयार करने, महिला एवं बालविकास विभाग की सुरपवाईजर की तीन  वेतन वृद्धि रोकने और लेखापाल की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभय वर्मा और डिप्टी कलेक्टर रोहन सक्सैना सहित अन्य विभागों के अधिकारी,पटवारी सरपंच सचिव उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने परियोजना बाल विकास कैलारस तथा  कैलारस नगर पंचायत का आकस्मिक निरीक्षणकिया। निरीक्षण के समय भृत्यु रामजीलाल और अमरसिंह, सहायक राजस्व निरीक्षक श्रीनिवास शर्मा अनुपस्थित पाये जाने पर निलंबन का प्रस्ताव तैयार करने तथा  राजस्व  बसूली में रूचि न लेने पर महेश मुदगल और मुराली लाल शर्मा को निलंबित करने हेतु प्रेसिडेन्ट  इन काउन्सिल को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। शहरी  मजदूरी के वर्ष 2008-09 की स्वीकृति राशि का उपयोग नहीं करने पर राशि वापिस करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें  स्टांक, आय-व्यय, पेयजल निर्माण, पेंशन निराश्रित पेंशन आदि पंजियों का निरीक्षण किया जिसमें पेंशन प्रकरण के लंबित प्रकरणों को सात दिवस के अन्दर स्वीकृत कर औ मई जून की पेंशन के चैक आज ही खातों में जमा करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने रोजगार गांरटी के कार्यो और पौध रोपण के कार्यो की समीक्षा की, जिसमें सब इजीनियर आर.ई.एस. के भारिल्य को रोजगार गारंटी के कार्यो में रूचि न लेने और स्वीकृत कार्यो को पूर्ण नहीं करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत खेडातो, और जरैनातोर के सचिवों द्वारा रोजगार गांरटी के कार्यो में रूचि न लेने के कारण उन्हें कारण  बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत महेवा और सुरजमा के सरपंचो द्वारा रोजगार गांरटी के कार्यो की राशि का भुगतान नहीं करने पर संबंधित सरपंच के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश दिये। लंबित प्रकरणों को 30 जून तक निराकृत करने के निर्देश दिये। नरेगा एसडीओ श्री रामसेवक शर्मा द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी करने और एक माह में 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण नहीं होने पर सेवा समाप्त करने के निर्देश दिये।

 

निरीक्षण के समय परियोना कैलारस में पदस्थ पर्यवेक्षक रमा माहौर आंगनवाडियों का निरीक्षण और कार्य में लापरवाही बरतने के कारण  वेतन वृद्धि रोकने और लेखापाल राजेश श्रीवास्तव द्वारा आंगनवाडियों का मानदेय समय पर भुगतान न करने,कैश बुक,अन्य पंजियों का संधारण न करने पर दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। सुपरवाइजरों की रिपोर्ट पर पचेखा हरीपुरा निरार कुर्रोली आदि 6 आंगनवाडियों की कार्यकतार्आ की सेवा सेवा समाप्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने राष्ट्रीय परिवार सहायता

वृद्धावस्था, पेंशन के प्रकरणों को शीध्र निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होनें सरपंच और सचिवों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रो में संचालित शासकीय संस्थाओं,आगनवाडियों में अनियमितता पाये जाने पर मुझे मेरे दूरभाष पर सूचित करे।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :