शनिवार, 20 जून 2009

कलेक्टर द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण का निरीक्षण , नौ प्रभारी निलम्बित: 101 शिक्षकों के विरूद्व कार्रवाई

कलेक्टर द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण का निरीक्षण , नौ प्रभारी निलम्बित: 101 शिक्षकों के विरूद्व कार्रवाई

मुरैना 19 जून 09/ कलेक्टर श्री एम.के.अग्रवाल ने आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत चल रहे सेवा कालीन शिक्षकों के ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण का आकस्मिक निरीक्षण किया । उन्होंने प्रशिक्षण को गम्भीरता से नहीं लेने के कारण 9 प्रशिक्षण एवं कक्ष प्रभारियों को निलम्बित करने के आदेश दिए । कलेक्टर ने प्रशिक्षण से अनुपस्थित 40 शिक्षकों की एक-एक वेतन वृध्दि रोकने हेतु कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने तथा विलम्व से उपस्थित होने वाले 61 शिक्षकों का तीन-तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए । निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय साथ थे ।

       विदित हो कि सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत डाइट में सेवा कालीन शिक्षकों का 15 जून से 24 जून तक ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण आयोजित किया गया है । इस कार्य हेतु शिक्षकों व प्रशिक्षकों को भोजन आवास व स्टेशनरी उपलब्ध कराई जाती है । जिले में इस प्रशिक्षण की जिम्मेदारी डाइट संस्था की है । जिले में बोर्ड परीक्षाओं में सफलता के कम प्रतिशत को देखते हुए यह अपेक्षा की गई थी कि सभी शिक्षक गम्भीरता से प्रशिक्षण लें ।

       कलेक्टर ने आज पूर्वान्ह 11.30 बजे डाइट में चल रहे प्रशिक्षण का आकस्मिक निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थिति लेने पर ज्ञात हुआ कि 40 शिक्षक प्रशिक्षण लेने ही नहीं आये । उनमें से कुछ शिक्षक पिछले एक-दो दिन से उपस्थित नहीं हो रहे थे । लगभग 61 शिक्षक काफी विलम्ब से उपस्थित हुए ।

       जिले के खराब परीक्षा परिणाम को देखते हुए एवं प्रशिक्षण को गम्भीरता से न लेने के कारण कलेक्टर ने संस्था के प्रशिक्षण प्रभारी श्री व्ही. पी. सिंह जादौन व्याख्याता डाइट तथा कक्ष प्रभारी सर्वश्री शिशुपाल सिंह सिकरवार, उदयवीर सिंह चौहान, महेश गुप्ता, दामोदर प्रसाद शर्मा , बीरेन्द्र सिंह कुशवाह, सियाराम सिकरवार, सुनील जादौन और सिया शरण दीक्षित को निलम्बित करने के आदेश दिए । साथ ही प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होने वाले 40 शिक्षकों की एक एक वेतन वृध्दि रोकने हेतु कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने तथा विलम्ब से उपस्थित होने वाले 61 शिक्षकों का तीन- तीन दिन का वेतन काटने के आदेश दिए गये ।

       इसी प्रकार उक्त आकस्मिक निरीक्षण आज मुरैना शहर के अन्य प्रशिक्षण संस्थानों तथा खंड स्तर पर चल रहे प्रशिक्षण संस्थानों में भी कराया गया । वहां भी काफी संख्या में शिक्षक अनुपस्थित पाये गये, उनके विरूध्द भी दण्डात्मक कार्रवाई की जा रही है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :