बुधवार, 17 जून 2009

पराग वेयरहाउस में हुई चोरी का पर्दाफाश, सात आरोपी गिरफ्तार,माल बरामद (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

सुरंग बनाकर मालगोदामों में चोरी करने वाला गिरोह मुरैना पुलिस ने दबोचा, पुण्‍य- धर्म के नाम पर करते थे वारदात, लूटंगा अमीर और पैसे वालों को, ठोक के करूंगा चोरी कहा सरगना ने

Atar Singh Dandotiya and Rajesh Singh Sikarwar

पराग वेयरहाउस में हुई चोरी का पर्दाफाश, सात आरोपी गिरफतार,माल बरामद

::ीस फुट सुरंग खोदकर की थी सरसों की चोरी

::आठ माह पूर्व की हुई थी चोरी की घटना

ÑÑएक सप्ताह में बनाई गई थी सुरंग

मुरेना 16 जून 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) पराग वेयर हाउस से सुरंग लगाकर 258 बोरी  सरसों की चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर पुलिस ने चोरी की 50 बोरी सरसों बरामद कर आधा दर्जन आरोपियों को गिरफतार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है। पराग गोदाम पीछे बीस फुट की सुरंग खोद कर चोरों ने आठ माह पूर्व उक्त सनसनी खेज चोरी की घटना को अंजाम दिया था।

नगर पुलिस अधीक्षक अमृत लाल मीणा ने आज पुलिस नियंत्रण कक्ष में पत्रकारों को जानकारी देते हुये बताया कि गिरोह के आधा दर्जन सदस्यों को गिरफतार कर उनकी निशानदेही पर कैलारस  जौरा  के कुछ व्यापारियों के यहां चोरी की 50 क्विंटल सरसों तथा तीस हजार रूपये नगदी बरामद कर लिये है। पुलिस ने शेष आरोपियो की तलाश कर रही है। नगर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सिविल लाइन थाना क्षेत्र के अंतर्गत हाइवे पर पराग वेयर हाउस के पीछे चोरों ने सुरंग लगाकर 258 बोरी  सरंसों पार कर ली थी। टना के बाद पुलिस ने प्रकरण कायम कर पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह के कुशल मार्ग निर्देशन में विवेचना की गई है।

माह अक्टूबर 2008 में एक मत होकर व्यापार मंडल मुरैना के अध्यक्ष श्री संजय माहेश्वरी के भाई पंकज माहेश्‍वरी के .बी; रोड स्थिति श्री पराग वेयर हाउस में पीछे से सुरंग लगा कर वेयर हाउस में से पांच ट्रॉली सरसों निकाली थी। बदमाशों ने करीब एक सप्ताह तक सुरंग बनाने का काम किया। उक्त बदमाश रात्रि 12 बजे से 4 बजे तक सुरंग बनाने का काम करते थे। तत्पश्चात उसे पक्का बनाकर उसे लम्बे समय तक बारदात करने की मंशा के तहत सुरंग के द्वार को पत्थर लगार नट वोल्ट से बन्‍द कर दिया एवं मौका पाकर लगातार पांच दिन तक सुरंग के जरिये सरसों निकालकर बाजार बेचते रहे। बेयर हाउस के चारों ओर करीबन एक दर्जन सुरक्षा कर्मी तैनात रहे जिन्हें कानों कान खबर नहीं लगी। और वे अपना काम कर गये।

गिरफतार आरोपियों में मुख्‍य सरगना सरनाम पुत्र रूप सिंह कुशवाह निवासी डंगरिया पुरा थाना जौरा 2. रायबहादुर पुत्र रूप सिंह कुशवाह निवासी डंगरिया पुरा थाना जौरा 3. राम निवास पुत्र हुकम सिंह कुशवाह निवासी डंगरिया पुरा थाना जौरा 4. बृजेन्द्र पुत्र हाकिम सिंह कुशवाह निवासी डंगरिया पुरा थाना जौरा, सभी निवासी डंगरिया का पुरा थाना जौरा, 5. रमेश पुत्र रामचरन कुशवाह, भैंसाई थाना बागचीनी, 6. राम नरेश उर्फ पप्पू पुत्र माता प्रसाद शर्मा नि. तोर थाना बागचीनी, 7.उम्मेद सिंह पुत्र रायसिंह यादव, नि.सियारू थाना जौरा आदि शामिल है

जबकि फरार आरोपियों में 1.जबर सिंह पुत्र रूप सिंह कुशवाह नि.डंगरिया का पुरा थाना जौरा,2. राजबीर उर्फ बन्टी पुत्र गंगाराम जादोन नि. नरहेला थाना जौरा,3. बंटी पुत्र कन्हैया गोसाई नि.नरहेला थाना जौरा 4. भूरा पुत्र कामता प्रसाद गुर्जर नि. घुरैयाबसई हाल नरहेला थाना जौरा, 5. हाकिम त्यागी निवासी चिन्नौनी (करैरा) थाना बागचीनी सभी जिला मुरैना आदि अभी फरार है जिनकी पुलिस तलाश कर रही है।

लडकियों की शादी और मंदिर पर लाखों खर्च कर चुका है सरनाम

::पल्लेदारी से गिरोह का सरगना बना सरनाम

सरसों चोरी काण्ड का मास्टर माइंड सरनाम कुशवाह पूर्व में पल्लेदार था। और पैसे की खातिर उसने गिरोह को संगठित कर चोरी की बारदातों को अंजाम दिया। इससे पूर्व वह सरसों चोरी की कई बडी बारदातें कर चुका है। दो बार पकडा भी जा चुका है। नगर पुलिस अधीक्षक श्री मीणा ने बताया कि मास्टर माइंड सरनाम डंगरिया पुरा जौरा का रहने वाला है। उसके द्वारा पिछले पांच बर्षो में चोरी की कई बारदातों को अंजाम दे चुका है। जौरा से सूबेदार सिंह के वेयर हाउस से 160 बोरी सरसों की चोरी की वह इस घटना में गिरफतार भी किया जा चुका है। उस दौरान उसके द्वारा पुलिस पार्टी पर किये गये हमलें में नगर निरीक्षक राजेन्द्र पाठक भी चोटिल हो गये थे।

सरसों चोरी कांड में गिरफतार मास्टर मांइड सरनाम कुशवाह का कहना है कि वह पांच वर्ष पूर्व से चोरी की बारदातों को अंजाम दे रहा है। इस दौरान उसने जो कमाई की उसमें से 25 लाख रूपये से लडकियों की शादी और अपने हिस्से की राशि में से गांवों में एक भव्य मंदिर का भी निर्माण कराया है। उसने बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर पहले चोरी का प्लान बनाता था और बाद में उसे अंजाम देता था।

गिरोह सरगना सरनाम ने बताया कि उसका गैंग काफी लम्‍बा चौड़ा है और गिरोह चार हिस्‍सों में अलग अलग जगह सक्रिय है, उसने शिवपुरी, जौरा और कैलारस में अलग गिरोह होना भी स्‍वीकार किया ।

अभी तो और करूंगा चोरी, हर अमीर और पैसे वाले को लूटना है मुझे

सरगना सरनाम ने पत्रकारों के सामने डंके की चोट पर कहा कि उसे अपने किये का कोई पछतावा नहीं है और जेल से छूटते ही वह फिर अपना काम जारी रखेगा बकौल सरनाम वह अमीर और पैसे वालों के यहॉं चोरी करता है तथा गरीबों में और मंदिरों पर दान पुण्‍य में पैसा खर्च करता है । उसकी इच्‍छा है वह हर अमीर और पैसे वाले को लूटे, उसके मुताबिक अभी तक उसने अमीरों और पैसे वालों को ही लूटा है ।   

पुलिस टीम की सफलता

पुलिस की टीम जिसका वारदात ट्रेस करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा श्री संतोष कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक मुरैना मार्गदर्शन, श्री अमृत मीना नगर पुलिस अधीक्षक ने पड़ताल टीम का नेतृत्व किया, के.डी सोनकिया थाना प्रभारी जौरा, इन्द्रवीर सिंह भदौरिया थाना प्रभारी सिविल लाईन मुरैना, व्ही.बी.एस. कुशवाह जे.एस.आई. थाना सिविल लाईन मुरैना।

व्‍यापार मण्‍डल एवं माहेश्वरी ने माना पुलिस का आभार

आठ माह पूर्व पराग वेयर हाउस में हुयी सरसों चोरी की हुयी बडी बारदात का पर्दाफाश करने में पुलिस को मिली सफलता पर व्यापार मण्डल के अध्यक्ष एवं पराग वेयर हाउस के संचालक संजय माहेश्वरी ने पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनुराग शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक अमृतलाल मीणा, समेत अन्य पुलिस बल के प्रति आभार व्यक्त किया है। और साथ ही पत्रकारों द्वारा व्‍यापारीयों को किये सहयोग के लिये भी आभार जताते हुये कहा कि सभी लोग इसी प्रकार सक्रियता व संवेदन शीलता से पारस्‍परिक सहयोग भावना से कार्य करें तो ऐसी आपराधिक घटनाओं की पुनरावृत्तियां रोकी जा सकतीं हैं उनके साथ आभार व्‍यक्‍त करने वालों में श्री किशन लाल गांगिल उपाध्‍यक्ष व्‍यापार मण्‍डल, रामचन्‍द गुप्‍ता सहसचिव व्‍यापार मण्‍डल मुरैना भी मौजूद थे इन सभी ने पुलिस व पत्रकारों के सहयोग के प्रति आभार जताया ।  

पत्रकारो को दिखाया सुरंग स्‍थल और बताया ब्‍यौरा

पुलिस प्रेस कान्‍फ्रेन्‍स के वक्‍त मौके पर मौजूद व्‍यापार मण्‍डल अध्‍यक्ष श्री संजय माहेश्‍वरी तथा अन्‍य पदाधिकारी पत्रकारों को वारदात स्‍थल श्री पराग वेयर हाउस पर ले कर गये और घटना का समूचा ब्‍यौरा देते हुये बताया कि दीपावली पूर्व एक नाली के नीचे वेयर हाउस के पिछवाड़े करीब 20 फुट लम्‍बी सुरंग बदमाशों ने बनायी और पॉच दिन के भीतर पॉंच ट्राली सरसों करीब 302 से 308 क्विंटल इस सुरंग के जरिये गायब कर दी । श्री माहेश्‍वरी के मुताबिक पहले तो शुरू में आभास ही नहीं हुआ लेकिन जब कुछ दिनों बाद माल कुछ कम नजर आया तो छान बीन की लेकिन चारों ओर दीवालें तथा ताले शटर सब सुरक्षित थे सो हमें समझ ही नहीं आ रहा था । लेकिन चतुर पुलिस टीम ने चारों ओर सरिया ठसा ठसा कर ठोक ठोक कर चेक किया तो एक जगह जाकर सरिया धस्‍स से धंस गया जब उस जगह को उकेरा गया तो वहॉं सुरंग निकल पड़ी जिसे देखकर हम लोग भी हैरत में पड़ गये । श्री माहेश्‍वरी ने बताया कि यह वेयर हाउस उनके भाई पंकज का है और वही इसका संचालन करते हैं । श्री माहेश्‍वरी ने सिविल लाइन्‍स थाने के पूर्व थाना प्रभरी श्री डी.एस. परिहार का विशेष उल्‍लेख व सराहना करते हुये कहा कि उन्‍होंने बहुत मेहनत व सक्रियता दिखाते हुये चोरों व चोरी को काफी पहले ही ट्रेस कर लिया था ।

श्री माहेश्‍वरी से जब पत्रकारों ने कहा कि चोर तो भला काम करने के लिये चोरी करते थे तो माहेश्‍वरी ने हँसते हुये कहा कि जो व्‍यापारी यहॉं माल रखते थे वे कौनसा बुरा काम करते थे और वे कौनसे बहुत अमीर थे । वे भी भला काम करते हैं, लेकिन न चोरी करते हैं न डकैती डालते हैं । पुण्‍य धर्म के काम ईमानदारी के मेहनत से कमाये पैसे से करने में ही फलप्रद होते हैं पाप व चोरी की कमाई से नहीं ।

पुलिस को उममीद खुलेंगे कई चोरीयों के राज और उगले जायेंगे कई मामले

गिरोह की पड़ताल और सरगना की बातचीत से अब तक एक बात तो साफ हो ही गयी कि इस बदमाश गिरोह ने कई हाथ साफ किये हैं और लम्‍बी सेंधमारीयां व चोरीयां कीं हैं तथा सरगना की ख्‍वाहिश अमीरों को लूटने की से इतना तो लगभग स्‍पष्‍ट ही है कि इस गिरोह के बकाया सदस्‍यों की गिरफ्तारी और कड़ी पूछताछ के बाद गिरोह के पेट में कई चोरीयों के राज छिपे हैं, कई अनसुलझी व गुम गुत्थियां भी खुलने की उम्‍मीद जताई जा रही है । पुलिस अदालत से मुल्जिमों के रिमाण्‍ड डिमाण्‍ड की तैयारी कर रही है साथ ही बकाया बदमाशों को हस्‍ते कानून करने की तैयारी में है । 

कोई टिप्पणी नहीं :