सोमवार, 2 नवंबर 2020

चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आर.के. मिश्रा ने की मतदान की अपील

 चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आर.के. मिश्रा ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि 3 नवंबर के दिन विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 के लिये मतदान का आयोजन किया गया है। इसमें सभी नागरिक उल्लास एवं उत्साहपूर्वक बढ़ चढ़कर भाग लें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। कमिश्नर ने कहा है कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बीते दिनों में प्रशासन के सहयोग से संभाग में जिला एवं तहसील स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिये कई रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित किये गये। पिछले विधानसभा निर्वाचन में जिन क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत सबसे कम रहा है उन क्षेत्रों में विशेष रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये महत्वपूर्ण प्रयास किये गये। उन्होंने सभी मतदाताओं से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं नैतिक मतदान करने की अपील की है।

   उन्होंने बताया है कि विधानसभा उनिर्वाचन 2020 में दिव्यांग मतदातओं एवं वृ़द्धजनों की सुविधाओं का भी विषेष ध्यान रखा गया है जिसके तहत मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त बैठने की व्यवस्था, रैम्प, पेयजल आदि का समुचित प्रबंध किया गया है ताकि मतदाताओं को असुविधा न हो। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिये घर से घर तक की सुविधा प्रदान की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से भी सुरक्षा बल पूर्ण रूप से सक्रिय एवं मुस्तैद है ताकि मतदान केन्द्रों पर कोई भी असंतोषजनक एवं अप्रिय स्थिति निर्मित न हो और मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता उपनिर्वाचन 2020 में अपना नैतिक मतदान अवश्य सुनिश्चित करें। साथ ही अपने परिजनों, मित्रों एवं आस पास के मतदाताओं को भी मतदान करने के लिये प्रेरित करें।
कोविड से बचाव के लिये मतदान केन्द्रों पर सैनेटाइज, मास्क, हेण्डग्लव्स रहेंगे उपलब्ध
    चंबल संभाग के कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 के बचाव के लिये सैनेटाइजर, मास्क, हेण्डग्लव्स उपलब्ध रहंेगे। मतदान केन्द्रों पर 2 गज की दूरी बनाये रखने हेतु गोले बनाये गये है। अगर किसी मतदाता का टेम्प्रेचर गन द्वारा नापे जाने पर सामान्य तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस से 37.2 डिग्री सेल्सियस अथवा 97 से 99 एफ से अधिक पाया जाता है तो ऐसे मतदाता के तापमान की 10 मिनिट बाद पुनः पुष्टि की जायेगी। पुनः पुष्टि करने के बाद भी तापमान अधिक बने रहने पर ऐसे मतदाताओं को मतदान के लिये नियत अंतिम घंटे में मतदान के लिये आने की सलाह दी जायेगी।
    मुरैना जिले की 5 विधानसभा और भिण्ड जिले की 2 विधानसभा क्षेत्रों में 16.62 लाख मतदाताओं के लिये 2 हजार 431 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 से बचाव के लिये 26 हजार 260 स्प्रे सैनेटाइजर, 4 हजार 82 पीपीई किट, 3 हजार 890 थर्मल स्क्रीनिंग, 45 हजार 526 फैस शील्ड एवं 1 लाख 37 हजार फैस मास्क का उपयोग होगा। कोई भी मतदाता डरे नहीं। इसके अलावा 10 लाख 15 हजार 82 ग्लव्स, 11 हजार 405 साबुन की बट्टी, 2 हजार 431 मेडीकल डस्टबिन की व्यवस्था की गई है।  
    पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री मनोज शर्मा ने बताया है कि प्रत्येक मतदाता पूरी तरह से निर्भय निडर होकर मतदान करें। मतदान केन्द्रों पर शान्ति सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है।

कोई टिप्पणी नहीं :