रविवार, 1 नवंबर 2020

इंडेन ने एलपीजी ( लिक्विड पेट्रोलीयम गैस ) रिफिल बुक करने की प्रक्रिया में किया संशोधन

 देश में चल रहे त्यौहारों के साथ, इंडियन ऑयल ग्राहक सुविधा के लिए एक और पहल के साथ आया है। इंडियन आईल ने देश भर में इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए एक सामान्य मोबाइल नंबर शुरू किया है। अब, पूरे देश के लिए एलपीजी रिफिल बुक करने के लिए सामान्य मोबाइल नंबर 7718955555 है। इंडेन एलपीजी के ग्राहकों के लिए यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध है।

     अखिल भारतीय एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए यह सामान्य मोबाइल नंबर-एसएमएस और आईवीआरएस के माध्यम से ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने और इंडेन एलपीजी रिफिल बुक करने में आसानी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मतलब यह है कि अगर ग्राहक एक टेलीकॉम सर्कल से दूसरे राज्यों में जाते हैं, तो भी उनकी इंडेन रिफिल बुकिंग नंबर एक ही रहता है। इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए टेलीकॉम सर्किल के विशिष्ट फोन नंबरों की वर्तमान प्रणाली को 31 अक्टूबर 2020 की आधी रात के बाद बंद कर दिया जाएगा और एलपीजी रिफिल के लिए सामान्य मोबाइल नंबर यानी 7718955555 लागू हों जायेगा।
     इंडेन एलपीजी बुकिंग केवल ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके की जा सकती है। एलपीजी रिफिल बुकिंग और मोबाइल नंबर पंजीकरण की संशोधित प्रक्रिया इस प्रकार है-यदि ग्राहक का नंबर पहले से ही इंडेन रिकॉर्ड में पंजीकृत है, तो आईवीआरएस 16-अंकों की उपभोक्ता आईडी को सूचित करेगा। यह 16 अंकों की उपभोक्ता आईडी ग्राहक के इंडेन एलपीजी चालान, कैश मेमो, सब्सक्रिप्शन वाउचर पर उल्लिखित है। ग्राहक द्वारा पुष्टि करने पर, रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी।
     यदि ग्राहक का मोबाइल नंबर इंडेन रिकॉर्ड्स में उपलब्ध नहीं है, तो पहली बार कॉल करते समय, मोबाइल नंबर का पंजीकरण ग्राहकों द्वारा अपनी 16-अंकों की उपभोक्ता आईडी दर्ज करके किया जाना चाहिए जो 7 से शुरू होता है। उसी कॉल सत्र के दौरान, यह प्रमाणित भी किया जाना है। पुष्टि होने पर, ग्राहक का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा और एलपीजी रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं :