रविवार, 1 नवंबर 2020

कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से की विधानसभा उपचुनाव में नैतिक मतदान करने की अपील

 विधानसभा उपचुनाव-2020 के तहत मुरैना जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिये 03 नवम्बर 2020 को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने पांचो विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदाताओं को बिना किसी भय, दबाब या लालच के और जाति, धर्म, सम्प्रदाय, भाषा का भेदभाव किए बिना अपने स्वविवेक से नैतिक मतदान करने की अपील की है। 

    कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि लोकतंत्र को सशक्त बनाने में सभी मतदाताओं की सहभागिता जरूरी है। संविधान ने हमें एक अद्भुत शक्ति के रूप में मतदान करने का अमूल्य अधिकार दिया है और हमें इस अधिकार का अनिवार्य रूप से उपयोग करना चाहिए। लोकतंत्र में मतदाता अपने वोट के द्वारा अपनी पसंद के जनप्रतिनिधि को चुनता है। संविधान ने हमें वोट देने का जो अधिकार दिया है, वह हमारी निर्णायक शक्ति है और उस निर्णायक शक्ति के आधार पर मतदाता लोकतंत्र के भाग्य विधाता है। संविधान ने प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान किया है, प्रत्येक व्यस्क व्यक्ति को वोट देने का अधिकार बिना किसी भेदभाव के दिया है और प्रत्येक मतदाता के वोट का समान महत्व है। प्रत्येक मतदाता का यह संवैधानिक कर्तव्य और दायित्व है कि वह उसे मिले मताधिकार का उपयोग करे। मतदान का महत्व समझे, समझाए और अपने मित्रों को, अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों एवं परिचितों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें, प्रोत्साहित करें।
    मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सुगम और सहज मतदान करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। सभी मतदाता कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क अवश्य लगाएं। प्रत्येक मतदान केंद्र में साबुन, पानी एवं सैनिटाईजर की सुविधा होगी। आवश्यकता पड़ने पर पहचान हेतु मतदाताओं को अपना मास्क हटाना होगा। पोलिंग अधिकारी के समक्ष एक समय में एक ही मतदाता रह सकेगा। ईवीएम बटन दबाकर मतदान करने के लिए ग्लव्ज प्रदान किए जाएंगे। मतदान केन्द्रों पर आने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। तापमान अधिक होने पर मतदाता की पुनः थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। दोबारा तापमान अधिक आने पर ऐसे मतदाताओं द्वारा मतदान के आखिरी घंटे में मतदान किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं :