मंगलवार, 20 मई 2008

इंटरनेट (ई-टिकटों) के माध्यम से सभी ट्रेनों के लिए प्रतीक्षा सूची के टिकट उपलब्ध

इंटरनेट (ई-टिकटों) के माध्यम से सभी ट्रेनों के लिए प्रतीक्षा सूची के टिकट उपलब्ध

       रेल मंत्रालय ने 10 मई, 2008 से इंटरनेट (ई-टिकटों ) के माध्यम से सभी ट्रेनों के लिए प्रतीक्षा सूची ई-टिकटिंग सेवा प्रारंभ की है । यह सुविधा रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ई-टिकटिंग वेबसाइट   www.irctc.co.in  पर उपलब्ध है । इससे ई-टिकटिंग सेवा और भी ग्राहक हितकारी होगी ।

       तालिका बनने के उपरांत प्रतीक्षा सूची वाले ई-टिकट हो सकते हैं - 1. पूर्ण रूप से अनुमोदित या 2. आंशिक रूप से अनुमोदितआंशिक रूप से आरएसी या 3. आंशिक रूप से आर एसीआंशिक रूप से प्रतीक्षा सूची में या 4. पूर्ण रूप से प्रतीक्षा सूची में ।

       प्रथम तीन परिस्थितियों में यात्रियां के नाम आरक्षण तालिका में प्रदर्शित होंगे और आरक्षण नियमों के अनुसार उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी । लेकिन जो पूर्णरूप से प्रतीक्षा सूची में रहेंगे उनके पीएनआर को बाहर कर दिया जाएगा और उन यात्रियों के नाम आरक्षण तालका में नहीं रहेंगे । उन्हें ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

       तालिका तैयार होने के उपरांत पूर्ण रूप से प्रतीक्षा सूची के ई-टिकटों की वापसी के लिए अब ग्राहकों को रद्द करने एवं पैसों की वापसी के लिए आईआरसीटीसी को आवेदन देने की आवश्यकताक नहीं होगी । उनके टिकट रेलवे द्वारा ऑनलाइन रद्द किये जाएंगे और प्रयोगकर्ता एजेंटों के खातों में स्वत: ही पैसों की वापसी हो जाएगी ।

       इस स्कीम को जनता की काफी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली है । आईआरसीटीसी पहले से ही लगभग 15000 प्रतीक्षा सूची वाले ई-टिकटों की प्रतिदिन बुकिंग कर रहा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :