शनिवार, 2 जून 2007

एक माह के भ्रमण पर निकला मलेरिया रथ

एक माह के भ्रमण पर निकला मलेरिया रथ

असलम खान ब्‍यूरो प्रमुख मुरैना

मुरैना 1 जून 07- ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को मच्छर जन्य रोगों के प्रति जागरूक करने के उध्देश्य से आज एक माह के भ्रमण पर मलेरिया रथ को रवाना किया गया । विधायक श्री वंशीलाल ने जिला चिकित्सालय मुरैना से हरी झंडी दिखाकर इस रथ को रवाना किया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस.शर्मा डी एम ओ डा. एम.सी.मंगल तथा अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

       ज्ञात हो कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा है । विधायक श्री वंशीलाल ने आज हरी झंडी दिखाकर जिस रथ को जिला चिकित्सालय से रवाना किया वह आज एक जून को धनेला और चुरहेला, 2 जून को नूराबाद, फूलपुर और बामौर, 4 जून को रसीलपुर और मातावसैया, 5 जून को अजनौधा और दतहरा, 6 जून को खडियाहार और सिहोनियां, 7 जून को सिरमिती और घुसगंवा, 8 जून को दिमनी, श्यामपुर और चांद का पुरा, 9 जून को अम्बाह और जोहा, 10 जून को पोरसा और रजौदा, 11 जून को पीपरीपूठ, मदावली और नगरा तथा 12 जून को महुआ और रछेड़ ग्रामों का भ्रमण करेगा ।

       मलेरिया रथ 14 जून को कुम्हेरी और विलगांव, 15 जून को जौरा और अलापुर, 16 जून को थरा और धमकन, 17 जून को दीपैरा और भटपुरा, 18 जून को कैलारस और सुजर्मा, 19 जून को पहाडगढ और खडरियापुरा, 20 जून को सबलगढ और टेंटरा, 21 जून को झुण्डपुरा, 22 जून को पचोखरा हुसैनपुर और चिन्नोनी, 23 जून को डिडोखर,गुर्जा और खिडोरा, 24 जून को पंचमपुरा और देवगढ, 25 जून को ल्होरी का पुरा तथा 26 जून से 30 जून तक मुरैना नगर के विभिन्न वार्डों के भ्रमण पर रहेगा ।

       भ्रमण के दौरान मलेरिया रथ द्वारा लोगों को मच्छरों के संक्रमण और फैलने वाली बीमारी तथा मच्छर नियंत्रण, रोग नियंत्रण और उपचार आदि की सलाह दी जायेगी । साथ ही रक्त पट्टियों का संग्रह जांच और उपचार का कार्य किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :