शनिवार, 2 जून 2007

उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेंगे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेंगे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

असलम खान ब्‍यूरो प्रमुख मुरैना

मुरैना 1 जून07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की और जिले के समस्त 196 उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि डेरा डालो अभियान के निरीक्षण के दौरान विभाग का कतिपय मैदानी अमला अनुपस्थित अथवा अनियमित मिला, इनके विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई की जाये । बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस.शर्मा, सिविल सर्जन डा. ओमरे, खंड चिकित्सा अधिकारी और सेक्टर प्रभारी उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने कचरा प्रबंधन की राशि के समुचित उपयोग के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी लगाकर संस्थाओं की आवश्यक साफ-सफाई नियमित रूप से कराई जाये। साथ ही आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत और पुताई आदि के कार्य कराकर राशि का सदुपयोग किया जाये । उन्होंने कहा कि इसके लिए खंडस्तर पर एजेंसी भी अधिकृत की जा सकती है । उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर उपलब्ध 38 लाख रूपये की राशि के सदुपयोग के लिए प्रत्येक उप स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करने और पाये गये रोगियों को निशुल्क दवाइयों के वितरण के निर्देश दिये । उन्होंने कहाकि सुमावली की संस्था ने कचरा प्रबंधन में बेहतर कार्य किया है, अन्य संस्थायें इसका अनुशरण करें और जलाभिषेक कार्यक्रम में सभी संस्थाओं में रूफ वाटर हारवेस्ंटिग के कार्य भी अनिवार्य रूप से करायें । उन्होने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के दूरभाष चालू कराने की ताकीद की ।

       बैठक में बताया गया कि इस वित्त वर्ष के प्रथम दो माह में दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में 722, जननी सुरक्षा योजना में 3215 और विजयाराजे जननी बीमा कल्याण योजना में 66 हितग्राही लाभान्वित किये गये । प्रतिवेदित अवधि में 10 हजार 638 गर्भवती महिलाओं के पंजीयन किये गये और इनमें से 8384 महिलाओं को टी.टी.के टीके लगाये गये । शिशु टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 6655 बच्चों को वी सी जी, 6475 को पोलियो, 6854 को मीजल्स, 6475 को डीपी टी और 5202 को डी.टी. के टीके लागये गये और 7569 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई गई । अन्धत्व निवारण कार्यक्रम में 80 व्यक्तियों के नेत्र ओपरेशन किये गये । शिशु एवं मातृ सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 5677 संस्थागत प्रसव किये गये ।

       डेरा डालो अभियान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने क्षेत्र का नियमित भ्रमण नहीं करने वाले औरर् कत्तव्यों के प्रति लापरवाह कर्मियों के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही कर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन यथाशीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :