रविवार, 27 मई 2007

फोटो पहचान पत्र बनाने का प्रशिक्षण 28 मई से

फोटो पहचान पत्र बनाने का प्रशिक्षण 28 मई से

एक जून से घर-घर जाकर मतदाता के फोटो खीचें जायेंगे

संजय गुप्‍ता (मांडिल)  -  जिला संवाददाता मुरैना

मुरैना 25 मई07- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मुरैना जिले में मतदाता फोटो पहचान पत्र तैयार करने के लिए नियुक्त दलों के अधिकारियों को 28, 29 और 30 मई को तहसील मुख्यालय स्तर पर प्रशिक्षण दिया जायेगा । नियुक्त अधिकारियों द्वारा पहले चरण में 1 जून से 15 जुलाई तक और दूसरे चरण में 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक घर-घर जाकर फोटो पहचान पत्र बनाये जायेगें । अगले चुनाव में फोटो युक्त मतदाता सूची ही मान्य होगी और फोटो परिचय पत्र धारी मतदाता ही मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे ।

       यह जानकारी संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशकृत तिवारी की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न बैठक में दी गई । बैठक में एस.डी.ओ. राजस्व, तहसीलदार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

       जिले में मतदाता फोटो पहचान पत्र दो चरणों में तैयार किये जायेंगे । पहला चरण 1 जून से 15 जुलाई तक तथा दूसरा चरण 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक चलेगा । दोनो चरणों के बीच के माह में तैयार परिचय पत्र वितरित किये जायेगे । मतदाताओं से अपील की गई है कि वे फोटो ग्राफी के लिए घर आने वाले दल का सहयोग करें और अपना फोटो परिचय पत्र हेतु खिचवायें अथवा उपलब्ध फोटो दल को दें । फोटो नहीं खिंचवाने अथवा नहीं देने की स्थिति में संबंधित का नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्रवाई की जायेगी ।

       दोनों चरणों में मतदाताओं की फोटोग्राफी सम्पन्न होने के पश्चात 30 सितम्बर तक प्रारूप फोटो युक्त निर्वाचक नामावली तैयार की जायेगी । प्रारूप फोटो निर्वाचक नामावली का मुद्रण 10 अक्टूबर तक कराया जायेगा और इस सूची को 14 अक्टूबर तक निर्वाचक रजिस्ट्रिकरण ऑफीसर और अभिहित अधिकारियों को उपलब्ध कराया जायेगा । फोटो युक्त निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर को किया जायेगा तथा इस पर दावे एवं आपत्तियां 29 अक्टूबर तक प्राप्त की जायेगी । प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निराकरण 13 नवम्बर तक किया जायेगा और 3 दिसम्बर तक दावे आपत्तियों के आधार पर पूरक सूचियां तैयार की जायेगी । पूरक सूचियों का मुद्रण 12 दिसम्बर तक किया जायेगा । फोटो युक्त निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 17 दिसम्बर तक किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :