शुक्रवार, 16 मई 2008

बिचौला में संजीवनी अभियान का शुभारंभ 31 मई तक लगेंगे बजन मेले

बिचौला में संजीवनी अभियान का शुभारंभ 31 मई तक लगेंगे बजन मेले

मुरैना 15 मई 08/ बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए 12 वें बाल संजीवनी अभियान का आज मुरैना जिले के हर विकास खण्ड में समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया । मुरैना जनपद के ग्राम बिचोला के आंगनवाड़ी केन्द्र पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय ने बच्चों का बजन लेकर और उन्हें विटामिन '' '' की  खुराक और '' डी'' वर्मिंग की गोली खिला कर अभियान का शुभारंभ किया । इस अवसर पर प्रभारी परियोजना अधिकारी तहसीलदार श्री आर.एस. बाकना तथा ए.एन.एम.आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका उपस्थित थी । अभियान के दौरान इस केन्द्र पर उपस्थित लगभग 55 बच्चों का बजन लिया गया और उन्हें विटामिन ए की खुराक एवं डी वर्मिग की गोली खिलाई गई ।

              उल्लेखित है कि शासन के निर्देशानुसार 15 मई से 15 जून तक प्रदेश व्यापी 12 वां बाल संजीवनी अभियान समस्त ग्रामों और नगरीय क्षेत्र के वार्डों में सम्पादित किया जायेगा । अभियान के दौरान 31 मई तक समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों का वजन लिया जायेगा तथा इसके पश्चात 15 जून तक ग्रेडिंग कर बच्चों में कुपोषण स्तर की पहचान की जायेगी ।

       अभियपन के दौरान चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों की प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत स्वास्थ्य जांच करा कर चिकित्सालय से नि: शुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जायेगी । अति कुपोषित ग्रेड-3 और 4 के बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में 14 दिन तक भर्ती कर प्रति दिन वजन लेकर और निर्धारित कैलोरी एवं प्रोटीन युक्त पोषण आहार प्रदाय कर कुपोषण समान्य स्तर पर लाने का प्रयास किया जायेगा । अभी सबलगढ़ के पोषण पुनर्वास केन्द्र पर गत अभियान के चिन्हित 10 कुपोषित बच्चों को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :