मंगलवार, 13 मई 2008

कुपोषण मुक्ति हेतु 15 मई से चलेगा बाल संजीवनी अभियान

कुपोषण मुक्ति हेतु 15 मई से चलेगा बाल संजीवनी अभियान

मुरैना 12 मई 08/ बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए 12 वां बाल संजीवनी अभियान 15 मई से 15 जून तक चलाया जायेगा ।

       जिला महिला एवं बाल विकास अघिकारी श्री प्रदीप राय के अनुसार कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के मार्गदर्शन में मुरैना जिले में 12 वां बाल संजीवनी अभियान दिनांक 15 मई से 15 जून तक समस्त ग्रामों और वार्डों में सम्पादित किया जायेगा । जिसमें 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन लेकर कुपोषण की स्थिति को ज्ञात किया जायेगा ।

       अभियान के दौरान चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों की प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत स्वास्थ्य जांच कराकर चिकित्सालय में नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध कराई जायेगी । अति कुपोषित ग्रेड 3 एवं 4 के बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में 14 दिन तक भीतर कराकर प्रतिदिन बजन एवं निर्धारित कैलोरी एवं प्रोटीन युक्त पोषण आहार प्रदाय कर कुपोषण सामान्य स्तर में लाने का प्रयास किया जायेगा । वर्तमान में सबलगढ़ एवं कैलारस में पुनर्वास केन्द्र प्रारंभ हो चुका है तथा सबलगढ़ में 10 कुपोषित बच्चे केन्द्र में भर्ती हुए है ।

       इस अभियान में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन '' '' की खुराक एवं 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को ' डी'' वर्मिग की गोलियां दी जायेगी एवं गर्भवती धात्री मातायें, किशोरी बालिका का वजन ज्ञान कर खतरे के निशान वाली महिलाओं को चिन्हित कर स्वास्थ्य जाँच करायी जायेगह । इस अभियान में प्रत्येक सेक्टर में 5 अधिक कुपोषण बाले ग्रामो जिनकी संख्या कुल 320 होगी के लिए अभियान के बाद विशेष कार्य योजना बनाकर कुपोषण मुक्त करने का प्रयास किया जायेगा । स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अभियान के साथ- साथ टीकाकरण भी किया जायेगा । वजन लेने वाले दल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका, ए.एन.एम., आशा.एम.पी.डब्ल्यू, की डयूटी सुनिश्चित की गई है।

       अभिभावकों से अपील की गई है कि वे 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन विटामिन '' '' एवं '' डी '' वर्मिग की गोली आंगनवाड़ी केन्द्र से प्राप्त करना सुनिश्चित करे और मुरैना जिले को कुपोषण मुक्त कराने में सहभागी बनें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :