मंगलवार, 18 सितंबर 2007

ग्रामीण विकास कार्यों में गति लायें – कलेक्टर

ग्रामीण विकास कार्यों में गति लायें कलेक्टर

मुरैना 17 सितम्बर 2007 // कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा की और विकास एवं निर्माण कार्यों को बांछित गति लाकर समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक देशवाल तथा समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे ।

       स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना की धीमी प्रगति पर कलेक्टर ने चिंता व्यक्त की और लक्ष्य अनुरूप प्रकरणों में ऋण स्वीकृत और वितरण की कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जिन स्व सहायता समूहों को प्रथम ग्रेडिंग पश्चात रिवाल्ंविग फंड जारी किया जा चुका है, उन सभी समूहों को सी.सी.लिमिट दिलाने की कार्रवाई तत्परता से की जाय । उन्होंने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि 1141 समूहों को रिवाल्ंविग फंड जारी करने के उपरांत मात्र 204 समूहों के प्रकरणों में ही सी.सी.लिमिट की कार्रवाई की गई है । उन्होंने कहा कि सरसों उत्पादन बहुल क्षेत्रों में प्रत्येक विकास खण्ड में एक-एक महिला स्व सहायता समूह को तेल उत्पादन के व्यवसाय में नियोजित करने हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए गए थे । इसके परिपालन में अम्बाह और मुरैना में एक-एक समूह को ऋण स्वीकृत कराया जा चुका है । अन्य जनपद भी इस दिशा में प्रयास करें ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि मध्यान्ह भोजन के क्रियान्वयन में स्व सहायता समूहों की शिकायतों का तत्परता से निराकरण कराया जाय और प्रत्येक स्कूल में निर्धारित मीनू का प्रदर्शन दीवाल लेखन के माध्यम से कराया जाय । उन्होंने कहा कि जलाभिषेक के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कराया जाय और पूर्ण कार्यों की फोटो एलवमं भी अनिवार्य रूप से तैयार की जाय । इन्दिरा आवास योजना में हितग्राही को राशि का समय पर वितरण सुनिश्चित कराया जाय और राशि प्रदाय करने में देरी करने वाले सरपंचों के विरूध्द कार्रवाई की जाय । उन्होंने किचन शैड निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर भी चिंता व्यक्त की और राशि वंटन के पश्चात कार्य में अनावश्यक बिलम्ब करने वाले सरपंचों के विरूध्द धारा 40 की कार्रवाई करने के निर्देश दिए । उन्होंने ग्राम की बी.पी.एल. सूची को शासकीय भवन की दीवाल पर लेखन कर प्रदर्शित कराने की ताकीद की ।

पौधों कीसुरक्षा के लिए सरपंच जिम्मेदार

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत रोपित पौधों की सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जाय । ग्रामीण क्षेत्र में सुरक्षा की यह व्यवस्था संबंधित सरपंच को सौंपी जा सकती है । उन्होंने कहा कि अपने दायित्व का भली प्रकार निर्वहन नहीं करने वाले सरपंचों के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित की जाय ।

प्रत्येक जनपद पर आयोजित होंगे हितग्राही सम्मेलन

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जन समस्याओं के निराकरण की गति बढ़ाने और जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से संभागायुक्त के निर्देशानुसार प्रत्येक जनपद स्तर पर हितग्राही मूलक योजनाओं के मूल्यांकन हेतु लाभान्वित हितग्राहियों का सम्मेलन आयोजित किया जायेगा । उन्होंने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि 25 सितम्बर तक इस प्रकार के सम्मेलन आयोजित कर हितग्राहियों की समस्याओं का निराकरण किया जाय । साथ ही उन्हें इस बात की समझाईश भी दी जाय कि वे योजनाओं का पूर्ण लाभ किस प्रकार प्राप्त करेंगे । इन सम्मेलनों में गत 3 वर्ष के लाभान्वित हितग्राहियों को आमंत्रित किया जाय और हितग्राहियों को अपने विचार व्यक्त करने का अवसर दिया जाय । सम्मेलन का मुख्य फोकस फॉलोअप पर रहे, ताकि लाभान्वितों को वास्तविक लाभ मिल सके  और इससे प्रेरित होकर आमजन में योजनाओं का लाभ लेने की जिज्ञासा व प्रतियोगिता बढ़े ।

कोई टिप्पणी नहीं :