मंगलवार, 18 सितंबर 2007

गर्भवती महिला को साथ लाने वाली प्रेरक को ही मिलेगी प्रोत्साहन राशि

गर्भवती महिला को साथ लाने वाली प्रेरक को ही मिलेगी प्रोत्साहन राशि

कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा

 

मुरैना 18 सितम्बर 2007// जननी सुरक्षा योजना में अस्पताल में संस्थागत प्रसव के लिए गर्भवती महिला को साथ में लाने वाली प्रेरक को प्रसव पूर्व जांच कार्ड साथ में लाने पर ही प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जायेगा । प्रसव पूर्व जांच कार्ड साथ में नहीं लाने पर प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया जायेगा । यह निर्णय कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में लिया गया । बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस. शर्मा, सिविल सर्जन डा. आर.सी. वांदिल तथा खंण्ड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि गर्भवती महिला के समय पर पंजीयन की व्यवस्था और प्रसव पूर्व तथा प्रसव पश्चात सभी आवश्यक जांच अनिवार्य रूप से की जांय । प्रसव पूर्व जांच सम्बंधी कार्ड को गर्भवती महिला के साथ लाने वाली प्रेरक को ही प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाय । योजना के अन्तर्गत इस वित्त वर्ष में अगस्त अंत तक 15 हजार 138 प्रसव हुए हैं । कलेक्टर ने कहा कि दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में अस्पताल में उपलब्ध तथा निर्धारित सूची अनुसार ही आवश्यक दवाइयां मरीजों के लिए लिखी जांय । जननी एक्सप्रेस योजना में सबलगढ की स्थिति ठीक है, अन्य विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी भी इस दिशा में प्रयास करें ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मलेरिया उन्मूलन और क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत डाक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताबार प्रगति की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए । इस प्रगति के आधार पर कर्मचारियों की सेवा का आंकलन किया जायेगा और लक्ष्य से कम प्रगति देने वालों को दंडित किया जायेगा। उन्होंने रक्त पट्टियों के संग्रहण में गति लाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि शासन की महात्वाकांक्षी योजना लाड़ली लक्ष्मी के लिए आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं, लेकिन दो बच्चों के वाद हितग्राही के परिवार नियोजन ऑपरेशन संबंधी प्रमाणित जानकारी नहीं मिल पाने के कारण योजना के क्रियान्वयन में कठिनाई आ रही है । चिकित्सक महिला बाल विकास अधिकारी के पास उपलब्ध सूची में से हितग्राही चिन्हित कर परिवार नियोजन का ऑपरेशन करें और आवश्यक प्रमाण पत्र शीघ्र उपलब्ध करायें ।

टीकाकरण में सेवानिवृत कार्यकर्ताओं की सेवा ली जायेगी

       टीकाकरण कार्य को गति देने के लिए शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के सेवानिवृत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जायेगा । इस सेवा के लिए उन्हें तीन सौ रूपये प्रति सत्र के मान से भुगतान किया जायेगा । इच्छुक सेवा निवृत स्वास्थ्य कार्यकर्ता आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं ।

नेत्र परीक्षण शिविर लगेंगे

       राष्ट्रीय अंधत्वनिवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत सिविल अस्पताल अम्बाह में 3, 9, 16 तथा 30 अक्टूबर को संजीवनी संस्था, करह धाम में 26 अक्टूबर  और 24 नवम्बर को श्री रामरतनदास धर्मार्थ चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोरसा में 13 नवम्बर को लायन्स क्वल के सहयोग से नेत्र परीक्षण एवं ओपरेशन शिविर आयोजित किये जायेंगे ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :