शनिवार, 22 सितंबर 2007

माइक्रो इरीगेशन योजना में 42 कृषकों का चयन

माइक्रो इरीगेशन योजना में 42 कृषकों का चयन

स्प्रिकलर और ड्रिप के लिए अनुदान मिलेगा

मुरैना 21 सितम्बर 2007// केन्द्र प्रवर्तित माइक्रो इरीगेशन योजना के अन्तर्गत स्ंप्रिकलर, ड्रिप संयत्र और ड्रिप प्रदर्शन हेतु प्रस्तावित 35 हेक्टर रकवा और चयनित 42 हितग्राहियों की सूची का आज कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में अनुमोदन किया गया । इस योजना के अन्तर्गत चयनित सभी वर्गों के कृषकों को प्रति इकाई लागत मूल्य का 50 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराने का प्रावधान है । बैठक में कृषक कल्याण एवं कृषि विकास, उद्यानिकी, एम.पी.एग्रो विभागों के अधिकारी और समिति के सदस्यगण उपस्थित थे ।

       ज्ञात हो कि दिनों-दिन गिरते भू-जल स्तर के कारण सिंचाई जल की कम उपलब्धता के दृष्टिगत ड्रिप और स्ंप्रिकलर पध्दति से सिंचाई करने की विधि को माइक्रो इरीगेशन योजना के अन्तर्गत प्रोत्साहित किया जा रहा है । इस सिंचाई पध्दति से सिंचाई जल की बचत तो होती ही है साथ ही उत्पादन में वृध्दि और फसल की गुणवत्ता में भी सुधार होता है ।

       योजना के अन्तर्गत स्ंप्रिकलर संयत्र की स्थापना हेतु 20 हेक्टेयर भूमि और 27 कृषकों का चयन किया गया है । इसी प्रकार ड्रिप संयंत्र हेतु 7 हेक्टयर रकवा और 5 कृषक, तथा ड्रिप प्रदर्शन हेतु 5 हेक्टयर रकवा और 10 कृषक तथा तीन हेक्टर रकवा और 6 रोपणियों का चयन किया गया है । इस सूची का आज कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा अनुमोदन किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं :