शनिवार, 6 अक्तूबर 2007

वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन

वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन

मुरैना 5 अक्टूबर 2007 // वन मंडल मुरैना के अंतर्गत एक अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है । वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के अन्तर्गत मुरैना के विभिन्न विद्यालयों में वन्य प्राणी चित्रकला और वन्य प्राणी ज्ञान परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है । जिससे भविष्य के निर्माता बालकों में वन्य प्राणियों के प्रति असीम प्रेम स्थापित बना रहे ।

       वन मंडलाधिकारी के अनुसार जिले के मुख्य स्थलों पर वन्य प्राणियों के पोस्टर / बेनर लगाये जा कर प्रचार प्रसार कराया जा रहा है । इसके साथ घड़ियाल पुनर्वास केन्द्र पर आने वाले स्कूली बच्चों को शुल्क से मुक्त रखा गया है, तथा उन्हें जलीय जीवों (घड़ियाल, मगर और कछुएें) के प्रजनन एवं संरक्षण के संबंध में विशेष जानकारियां दी जा रही है तथा तदाशय के पैम्पलेट्स भी वितरित किये जा रहे हैं ।

       इस वर्ष वन्य प्राणी सप्ताह के अन्तर्गत मोटरवोट से प्रचार प्रसार करते हुए राष्ट्रीय चम्बल अभ्यारण्य से लगे गांवों में बच्चों एवं ग्रामीणो को एकत्रित कर स्कूलों में वन्य प्राणी सप्ताह के अवसर पर विशेष कार्यकम आयोजित किये जा रहे है । वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न बैठकों एवं ग्राम वन समितियों की बैठकों में वन्य प्राणियों के संरक्षण एवं जैव विविधता के संबंध में विशेष व्याख्यान देकर जागरूक किये जाने की कार्यवाही की जा रही है ।

       वन्य प्राणी सप्ताह के अवसर पर आम जनता से अपील की गई है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में वन्य प्राणियों एवं जैव विविधता के संरक्षण एवं संबर्धन में सहयोग देकर राष्ट्र की उन्नति एवं समृध्दि कायम रखें।

 

कोई टिप्पणी नहीं :