मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

बेखौफ होकर वोट डालने आएँ, मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के रहेंगे पुख्ता इंतजाम- कलेक्टर

 स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के तहत खासतौर पर घर-घर यह संदेश पहुँचाया जा रहा है कि मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सभी मतदाता बेखौफ होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने आएँ। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने जिले की पांचों विधान सभा के मतदाताओं से अपील करते हुये कही।  

    मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं महिला मतदान विषय पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले के विधान सभा क्षेत्रों में अनैकों प्रकार की प्रतियोगिता, नैतिक मतदान एवं सुगम्य मतदान विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता भी आयोजित हो रही हैं। साथ ही कोरोना के दौरान सुरक्षित मतदान विषय पर शार्ट वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन भी अलग अलग स्थानों पर किया जा रहा है, जिसमें पुरूष-महिलायें, स्कूूली छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।  
    स्वीप के तहत जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरण भटनागर के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित हो रहीं। इन प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाताओं को 3 नवंबर को आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों के जरिए घर-घर यह संदेश भी पहुँचाया जा रहा है कि सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान दलों के साथ-साथ मतदाताओं के लिये भी कोरोना से बचाव के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर हाथ धोने के लिए साबुन व हैंड सैनिटाइजर तथा मास्क व हैण्ड ग्लब्स की व्यवस्था की जायेगी। साथ ही मतदाताओं को वोट डालने के लिये लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टोकन सिस्टम के आधार पर उन्हें वोट डालने की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। मतदाताओं के बैठने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर कुर्सियां लगाई जायेंगीं।
    ज्ञात हो जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-04 जौरा, 05 सुमावली, 06 मुरैना, 07 दिमनी और 08 अम्बाह  (अजा.) में उप निर्वाचन होना है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार जिले में 3 नवम्बर को मतदान और 10 नवम्बर को मतगणना होगी

कोई टिप्पणी नहीं :