बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

मुरैना मे मतदान के एक दिन पहले मतदान केन्द्रों का सैनिटाईजेशन होगा

 जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने बताया कि जिले की 5 विधान सभा क्षेत्रों के 1726 मतदान केन्द्रों को चुनाव के एक दिन पूर्व अनिवार्य सैनिटाईजेशन किया जायेगा । विधानसभा क्षेत्रों के सभी 1726 मतदान केन्द्रों के लिये दो पैरामेडिकल स्टॉफ तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता के चार-चार सदस्यीय विशेष दल बनाये जा रहे है। यह दल कोविड-19 के संबंध में मतदाताओं को सुरक्षात्मक सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे। जिससे की वे भयरहित वातावरण में सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित मतदान कर सकें।

मॉस्क एवं ग्लब्ज मिलेंगे
   विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों पर आने वाले मतदाताओं को मॉस्क एवं ग्लब्ज दिये जायेंगे। इस कार्य के लिये आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता तैनात रहेंगी। मतदान के पश्चात मतदाता यह मॉस्क और ग्लब्ज विशेष  डिस्टबिन में डालेंगे। मतदान समाप्ति के पश्चात इस तरह का वेस्ट मेडिकल वेस्ट का निपटान करने वाली कंपनी हॉस्विन को दिया जायेगा।
मतदाताओं की होगी थर्मल स्केनिंग
   मतदान केन्द्रों पर आने वाले सभी मतदाताओं की थर्मल गन के माध्यम से थर्मल स्केनिंग की जायेगी। इससे उनका बुखार पता चलेगा। बुखार अधिक आने पर उन्हें पृथक से बनाये गये प्रतीक्षालय में बैठाया जायेगा। बुखार कम होने पर उन्हें मतदान की सुविधा दी जायेगी। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग के पैरामेडिकल स्टॉफ को जवाबदारी दी गई है।
सेनेटाइजर तथा हाथ धोने की रहेगी व्यवस्था
   मतदान केन्द्रों पर मतदान से पहले तथा मतदान के बाद सेनेटाजेशन के लिये सेनेटाइजर तथा हाथ धोने के लिये पानी तथा साबुन की व्यवस्था रहेगी। इसकी जवाबदारी पंचायत विभाग तथा अन्य विभागों के भृत्यों को सौंपी जा रही है।
टोकन मिलेंगे
   मतदाताओं के बैठने के लिये मतदान केन्द्रों पर प्रतीक्षालय बनाये जायेंगे। इन प्रतीक्षालयों में मतदाताओं के बैठक के लिये पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। मतदाताओं को कतार में नहीं लगना पड़े इसके लिये उन्हें टोकन दिये जायेंगे। यह कार्य भी विशेष दल द्वारा किया जायेगा

कोई टिप्पणी नहीं :