शनिवार, 1 दिसंबर 2007

संभाग आयुक्त ने ग्रामीण अंचल का भ्रमण कर राहत, पेयजल, विद्युत व स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा

संभाग आयुक्त ने ग्रामीण अंचल का भ्रमण कर राहत, पेयजल,

विद्युत व स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा

 

 

मुरैना 26 दिसम्बर 07 ॥ अल्प वर्षा की बजह से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गये रोजगार, पेयजल, विद्युत एवं सिंचाई संबंधी कार्यों को गति देने के उद्देश्य से चंबल एवं ग्वालियर संभाग के आयुक्त डा. कोमल सिंह ने आज मुरैना जिले के ग्रामीण अंचलों का जायजा लिया । उन्होंने खासतौर पर जिले की अम्बाह व पोरसा तहसील के ग्रामीणों से रूवरू होकर उनकी कठिनाईयां व समस्यायें जानी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति का जायजा भी लिया।  इस मौके पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, मुख्य अभियन्ता विद्युत श्री जी.एस. कलसी, मुख्य अभियन्ता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री राय तथा अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे ।

       संभाग आयुक्त ने अम्बाह तहसील के ग्राम थरा में संचालित शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान यहां बनाये गये अतिरिक्त कक्ष की गुणवत्ता ठीक न होने पर नाराजगी व्यक्त की । उन्होंने इसकी जांच कराने और संबंधित के खिलाफ भृष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिये । यह अतिरिक्त कक्ष सर्वशिक्षा अभियान के तहत पालक शिक्षक संघ द्वारा बनाया गया है । डा. कोमल सिंह ने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से मध्यान्ह भोजन वितरण के संबंध में भी चर्चा की । यहां के एक बच्चे धर्मसिंह ने बताया कि उसे मध्यान्ह भोजन में दाल रोटी सब्जी मिलती है और कभी -कभी खीर पूड़ी भी मिलती है । यहां के माध्यमिक विद्यालय में अभी तक मध्यान्ह भोजन शुरू नहीं हुआ है । कमिश्नर ने इस पर नाराजगी जताई और कहा इस विद्यालय में गत एक नवम्बर से मध्यान्ह भोजन वितरण क्यों शुरू नहीं हो सका, इसकी जांच की जाये ।

       भ्रमण के दौरान संभाग आयुक्त ने ग्रामीणों से रूबरू होकर राशन व मिट्टी के तेल वितरण तथा पेयजल के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की । उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा वे इस पर ध्यान रखें कि उचित मूल्य की दुकानें नियमित रूप से खुलें और पात्रता अनुसार सामग्री वितरण हो,  इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं :