शुक्रवार, 30 नवंबर 2007

बाल श्रम उन्मूलन पर रैली निकली

बाल श्रम उन्मूलन पर रैली निकली

 

मुरैना 30 नवम्बर 07- बाल श्रम उन्मूलन पखवाडे के अन्तर्गत आज मुरैना शहर में लगभग डेढ हजार बच्चों द्वारा रैली निकाली गई । अपर कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर कलेक्टर कार्यालय परिसर से इस रैली को रवाना किया । इस अवसर पर एस.डी.एम. श्री विजय जैन और तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव उपस्थित थे । शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए यह रैली कलेक्टर कार्यालय परिसर में पहुचकर विसर्जित हुई ।

       बाल श्रम उन्मूलन के कानूनों की जानकारी देने के लिए निकली इस रैली में बच्चें बाल श्रम कराने वाले देश और समाज के दुश्मन और बच्चे देश का भविष्य इनसे श्रम न करायें के वैनर और पोस्टर लेकर चले ।

       ज्ञात हो कि बाल श्रमिक अधिनियम की धारा 3 के अन्तर्गत बाल श्रमिकों का नियोजन कानूनन अपराध है । उल्लधंन कर्ता को तीन माह से एक वर्ष तक के कारावास और 10 हजार रूपये से 20 हजार रूपये तक के जुर्माने की सजा से दंडित किया जा सकता है ।

       नायव तहसीलदार श्री महेन्द्र कुमार गुप्ता, नायव तहसीलदार श्रीमती पुष्पा पुसाम और श्रम निरीक्षक श्री रमेशसिंह पंमार द्वारा विभिन्न संस्थानों का सघन निरीक्षण का बाल श्रमिकों के नियोजन संबंधी जानकारी ली गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :