शुक्रवार, 30 नवंबर 2007

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम पर प्रशिक्षण सम्पन्न

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम पर प्रशिक्षण सम्पन्न

मुरैना 30 नवम्बर 07- जिला पंचायत द्वारा आज निर्माण विभाग के अमले को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश का प्रशिक्षण दिया गया । क्षेत्रीय ग्रामीण विकास संस्थान ग्वालियर की संकाय सदस्य श्रीमती सुमन शर्मा ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि इस स्कीम के लागू हो जाने पर ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत परिवारों को एक वर्ष में कम से कम 100 दिन के श्रम मूलक काम की गारंटी रहेगी ।

       ज्ञात हो कि प्रदेश के चयनित 31 जिलों में पूर्व से संचालित इस स्कीम के क्रियान्वयन से गरीब परिवारों को सहारा मिला है और परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित हुई है । आगामी अप्रेल से इस स्कीम के मुरैना जिला सहित पूरे प्रदेश में लागू होने की संभावना है ।

       संकाय सदस्य श्रीमती सुमन शर्मा ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में पंजीयन कराने वाले परिवार को निशुल्क जॉव कार्ड प्रदत्त किया जायेगा और इसके आधार पर गांव के हर परिवार के वयस्क सदस्यों के एक वर्ष में कम से कम 100 दिन के श्रम मूलक काम की गारंटी  दी जायेगी । कोई भी परिवार अपनी आवश्यकता के अनुसार ग्राम पंचायत में आवेदन कर काम की मांग कर सकेगा । काम नहीं मिलने पर वेरोजगार भत्ता दिया जायेगा मजदूरी का भुगतान जितना काम उतना दाम रहेगा । काम गांव से 5 किलो मीटर के भीतर दिया जायेगा । इससे ज्यादा दूरी होने पर 10 प्रतिशत भुगतान अलग से किया जायेगा । इस अवसर पर समुदायक मूलक और हितग्राही मूलक कार्यों का चयन कर शेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट तैयार करने की विधि भी बताई गई

       प्रशिक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री आर.सी. वर्मा जल संसाधन श्री आर.सी. अमलानी तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता के अलावा, परियोजना अधिकारी वाटरशेड श्री आर.पी. झा, सहायक परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री सुनील कुलश्रेष्ठ, तथा एडीइओ और आर.ई ओ. उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :