शुक्रवार, 11 जुलाई 2008

920 हेक्टेयर में होगा ऊर्जावन और चारागाह विकास: 78 लाख रूपये मंजूर

920 हेक्टेयर में होगा ऊर्जावन और चारागाह विकास:  78 लाख रूपये मंजूर

मुरैना 10 जुलाई 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने वन मंडलाधिकारी की तकनीकी स्वीकृति के आधार पर जिले के 920 हेक्टेयर क्षेत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अंतर्गत ऊर्जावन और चारागाह विकास हेतु 77 लाख 97 हजार 821 रूपये की स्वीकृति प्रदान की है ।

       प्रशासकीय स्वीकृति के अनुसार 65 लाख 75 हजार 207 रूपये अकुशल श्रम पर , 5 लाख 36 हजार 275 रूपये सामग्री पर तथा 6 लाख 86 हजार 329 रूपये अन्य कार्यों पर व्यय किये जायेंगे । स्वीकृत राशि में से 74 लाख 92 हजार 179 रूपये केंद्रांश से और 3 लाख 05 हजार 642 रूपये राज्यांश से समायोजित किये गये हैं । इन कार्यों पर 77 हजार 503 मानव दिवस रोजगार के सृजन का लक्ष्य हैं ।

       सबलगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत बधरेंटा, टेंटरा , जबहार गढ़, धरसोला, कैमारा कलां, अनधोरा, बेरखेड़ा, रामपहाड़ी, खोह, मांगरोल, गोवरा और कैमारा में 360 हेक्टेयर क्षेत्र में ऊर्जा वन और चारागाह विकास, कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत पनिहारी, ठाठीपुरा , गोल्हारी में 180 हेक्टेयर में ऊर्जावन और चारागाह तथा पहाडगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत कन्हार, मरा, मानपुर, धोवनी, कहारपुरा, मनोहरपुरा, टिकटोली , बहराई, जडेरू, उदुआपुरा और पहाडगढ़ में 380 हेक्टेयर में ऊर्जावन और चारागाह विकास के कार्य स्वीकृत किये गये हैं । कार्य की क्रियान्वयन एजेंसी उप वन मंडलाधिकारी सबलगढ़ रहेगी ।

       स्वीकृत कार्य पर मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्यों में मशीनों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा । मजदूरी का भुगतान जॉव कार्डधारी मजदूर को बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा। कार्य स्थल पर क्रियान्वन एजेंसी को मजदूरों के लिए पीने का स्वच्छ पानी, फर्स्ट एड किट, छाया की व्यवस्था के साथ ही 6 वर्ष से कम से आयु के पांच से अधिक बच्चों पर झूलाघर की स्थापना और बच्चों की देखरेख हेतु एक महिला की नियुक्ति की जानी होगी । निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी सूचना पटल पर प्रदर्शित करना होगी । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :