गुरुवार, 7 जून 2007

महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

 

मुरैना 6 जून07- राज्य शासन ने महिला सशक्तीकरण की विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर 18 जून को सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभा का अयोजन करने का निर्णय लिया है । इस दिन महिलाओं के हितार्थ शासकीय प्रयासों से उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया जायेगा ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश स्तर पर महिला पंचायत का आयोजन, पंचायतों एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन और संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण, कन्या भ्रूण को बचाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना, मातृत्व सुरक्षा के लिए जननी सुरक्षा योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ की है । महारानी लक्ष्मी वाई के वलिदान दिवस पर 18 जून को हर ग्राम में विशेष ग्राम सभा आयाजित कर इन योजनाओं की जानकारी से तथा लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा । ग्राम सभाओं के आयोजन का उत्तर दायित्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत का होगा और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी इसमें सहयोग करेंगी ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार 18 जून को विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होने कहा कि ग्राम सभा के आयोजन के लिए एक कर्मचारी की अविलम्व नियुक्ति की जाय और ग्राम सभा में महिलाओं की अधिक से अधिक उपस्थिति के प्रयास किये जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :