शुक्रवार, 8 जून 2007

डेस्टिनेशन मध्यप्रदेश : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2007

डेस्टिनेशन मध्यप्रदेश : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2007

प्रदेश सरकार द्वारा अक्टूबर महिने में भोपाल में तीन दिवसीय डेस्टिनेशन मध्यप्रदेश : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2007 का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में प्रदेश में विकास के लिये निवेश के प्रस्ताव ही नहीं आयेंगे बल्कि उन्हें आकार देने का सार्थक उपक्रम भी होगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में एक दल इस संबंध में 10 से 20 मई तक इंग्लैण्ड और अमेरिका के दौरे पर गया था। इस यात्रा का उद्देश्य अप्रवासी भारतीयों सहित विदेशी उद्यमियों को प्रदेश में विकास की असीम संभावनाओं और निवेश के अवसरों से अवगत कराते हुए उन्हें मध्यप्रदेश में पूंजी निवेश के लिये आमंत्रित करना था। नि:संदेह मुख्यमंत्री और उनका दल इस उद्देश्य में सफल रहा। उन्हें अपने इस प्रयास में भरपूर सफलता मिली। प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री और उनके दल का दोनों देशों में विभिन्न संस्थाओं और विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा न केवल हार्दिक स्वागत और आत्मीय अभिनन्दन किया गया बल्कि अलग-अलग सन्दर्भ में उन्हें प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र भी भेंट किये गये।

लंदन में मुख्यमंत्री के सम्मान में ओवरसीज फ्रेण्डस आफ बीजेपी द्वारा स्वागत समारोह आयोजित किया गया। लंदन में ही मुख्यमंत्री की हाऊस आफ कामंस में भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसदों से भेंट हुई। श्री चौहान हाऊस आफ कामंस में जाने वाले प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं।

लास एंजिल्स में फ्रेण्डस आफ मध्यप्रदेश द्वारा मुख्यमंत्री के सम्मान में आयोजित समारोह में मेंबर ऑफ कामर्स लिंडा टी. सांचेस द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट आफ स्पेशल कांग्रेशनल रिकगनिशन उन्हें भेंट किया गया। मुख्यमंत्री की अगुवाई में उनके दल का स्वागत करते हुए केलिफोर्निया लेजिसलेचर असेम्बली के मेम्बर टोनी मेनडोजा द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट ऑफ रिकगनिशन भी प्रदान किया गया।

सेंट लुई रिजनल चेम्बर ग्रोथ एसोसिएशन द्वारा आयोजित समारोह में सेंट लुई के मेयर फ्रेंसिस फ्ले उपस्थित थे। मेम्बर ऑफ कांग्रेस थर्ड डिस्ट्रिक्ट मिसौरी रस करनाहन द्वारा प्रोक्लेमेशन पढ़ा गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को मेयर और रजिस्ट्रार द्वारा हस्ताक्षरित एक अभिनन्दन-पत्र भेंट किया गया।

सेंट लुई में 16 मई का दिन मध्यप्रदेश दिवस के रूप में घोषित किया गया। सेंट लुई काउंटी मिसौरी में आयोजित अभिनन्दन समारोह में सेंट लुई काउंटी मिसौरी के एक्जिक्विटिव चार्ली ए डूली द्वारा अभिनन्दन-पत्र पढ़ा गया। इसमें मध्यप्रदेश सरकार के निवेश आकर्षित करने के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सेंट लुई के निवेशकों को मध्यप्रदेश में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया। सेंट लुई में यूएस इंडिया सेन्टर की स्थापना पर परस्पर सहयोग के संकल्प का घोषणा-पत्र जारी हुआ और इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री और उनके दल का आत्मीयता के साथ अभिनन्दन किया गया।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :