सोमवार, 4 जून 2007

रक्तदान पखवाड़ा 14 जून तक

रक्तदान पखवाड़ा 14 जून तक

नागरिकों से रक्तदान की अपील

मुरेना 4 जून07- जिला चिकित्सालय मुरैना में विश्व रक्तदान दिवस 14 जून तक रक्तदान पखवाडा मनाया जा रहा है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्वैच्छिक रक्तदान दाताओं से रक्तदान की अपील की है । जिला चिकित्सालय में 14 जून को विशेष स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एच.एस.शर्मा के अनुसार जिला चिकित्सालय के रक्तकोष में प्रत्येक दिन रक्तदान की सुविधा उपलब्ध है । देश में सबसे ज्यादा 90 प्रतिशत रक्तदान केरल,तमिलनाडु और मद्रास राज्यों में किया जाता है । मध्यप्रदेश में गतवर्ष 56 प्रतिशत तक रक्तदान हुआ ।

       जिला रक्तकोष अधिकारी डॉ. ए.आर.खान ने बताया कि रक्त दानदाता की उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच होना चाहिये तथा उसे मानसिक और शारीरिक रूप से पूर्ण स्वस्थ्य होना चाहिये । रक्त  दानदाता के रक्त का हीमोग्लोविन 12.5 से कम नहीं होना चाहिये तथा उसे मधुमेह, उच्च अथवा निम्न रक्तचाप तथा ह्दय संबंधी बीमारियो से ग्रसित नहीं होना चाहिये ।

       जिला नोडल अधिकारी डॉ. जी.एस. तोमर के अनुसार रक्तदान महादान है और रक्त का कोई विकल्प नही है । इच्छुक रक्त दानदाता जिला चिकित्सालय के रक्तकोष में आकर रक्तदान कर सकते हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :