शनिवार, 21 अप्रैल 2007

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुरैना में 111 कन्याओं के हाथ पीले

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुरैना में 111 कन्याओं के हाथ पीले

मुरैना 20 अप्रैल 07/ दीनदयाल अन्त्योदय मिशन के अन्तर्गत मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अक्षय तृतीया के अवसर पर 19 और 20 अप्रैल को मुरैना जिले में 111 कन्याओं के विवाह कराये गये। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के प्रत्येक जोड़े को 5 हजार रूपये की सामग्री तथा आयोजकों को व्यवस्था हेतु एक हजार रूपये के मान से इन शादियों के लिये 6 लाख 66 हजार रूपये की मदद दी गई। जिले के विभिन्न अंचलों पर सम्पन्न सामूहिक विवाह समारोहों में पंचायत एवं ग्रामीण विकस मंत्री श्री रूस्तमसिंह, एम.पी. एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार, श्री उम्मेदसिंह बना प्रभारी कलेक्टर श्री एस.के. सेवले, सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव तथा अन्य जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने सिरकत की और बर-बधू को शुभाशीष प्रदान किये।

पंचायत मंत्री श्री रूस्तमसिंह ने मुरैना में नई सब्जी मंडी परिसर में आयोजित कुशवाह समाज तथा पहाड़गढ़ जनपद के ग्राम बिजगढ़ी में आयोजित धोवी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलनों में भाग लिया। उन्होंने कहा कि निर्धन परिवार को बेटी के विवाह की चिंता अब नहीं करनी पड़ेगी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत उनके विवाह कराये जारहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेटी की शिक्षा और विवाह की चिन्ता की हैं। कन्या के जन्म को परिवार का बोझ नहीं माना जाय, इस उध्देश्य से सरकार ने एक जनवरी 06 के बाद पैदा होने वाली हर कन्या के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की हैं। इसके तहत प्रत्येक कन्या के नाम से 30 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र सरकार राशि खरीदेगी और उसके 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर एक लाख रूपये से अधिक की राशि का भुगतान किया जायेगा। पढ़ाई के लिए भी मदद की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि अक्षय तृतीया पर जिले में सम्पन्न 111 कन्याओं के विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत 6 लाख 66 हजार रूपये की मदद प्रदान की गई। प्रत्येक कन्या को सोने की वाली और मंगलसूत्र, चांदी की करधोनी, तोड़िया और विछिया के अलावा गृहस्थी के लिए वर्तन,बक्सा, सिलाई मशीन, पंखा, कन्यादान के रूप में प्रदान किये गये। ज्ञात हो कि गत वर्ष मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 170 कन्याओं के विवाह कराये गये और शादी हेतु 10 लाख 20 हजार रूपये की सहायता दी गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं :