रविवार, 27 जुलाई 2008

जन सहयोग से मुरैना जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में नीम-बीज रोपण की पहल

जन सहयोग से मुरैना जनपद की सभी ग्राम पंचायतों  में नीम-बीज रोपण की पहल

मुरैना 25 जुलाई 08/ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत मुरैना जनपद की सभी ग्राम पंचायत में जन सहयोग से 50 किलो नीम बीज रोपण के लिए अभियान जारी है । इस के अन्तर्गत आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री शिवप्रसाद ने जनपद पंचायत छौंदा में नीम-बीज रोपण किया । इस कार्य में ग्राम पंचायत के सरपंच श्री लोकेन्द्र सिंह दण्डोतिया, सचिव श्री नरीज कुमार और ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक सहयोग दिया ।

       ज्ञात हो कि वृक्षों की अन्धाधुंध कटाई से चम्बल अंचल की जलवायु पर विपरीत असर पड़ रहा है । स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ पर्यावरण की आवश्यकता के दृष्टिगत से मुरैना जनपद में औषधीय गुणों से भरपूर '' नीम '' के रोपण की एक अभिनव पहल प्रारंभ की गई है । जनपद सीईओ श्री शिवप्रसाद के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत को जन सहयोग से 50 किलो नीम-बीज रोपण करने को कहा गया है । 50 किलो नीम-बीज से कम से कम दस प्रतिशत के मान से 15 हजार पौधों का रोपड हो सकता हैं । उन्होंने कहा कि इन एकत्रित निम्बोलियों का गांव में झाड़ियों, बागड़ों, खेत-खलियानों की मेड, पड़त भूमि, चरनोई और पहुच मार्ग तथा सड़क के किनारों और नदी-नालों के किनारे पर रोपण करने की शुरूआत की गई है 

       उल्लेखित है कि चैत्र माह में नीम की पत्ती की कोपलें खाने से पेट की बीमारी और चर्म रोग ठीक हो जाते हैं । नीम की पत्ती, बीज, छाल, जड और तेल सभी कुछ अत्यंत उपयोगी है और औषधीय गुणों से भरपूर हैं तथा इनमें अनेक बीमारियों को ठीक करने की तासीर है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में सभी के सहयोग से इसी तरह से नीम-बीज रोपणकर पर्यावरण को स्वस्थ व स्वच्छ बनाने की दिशा में पहल होगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं :