बुधवार, 11 जून 2008

24 करोड़ की तीन सड़कों का शिलान्यास

24 करोड़ की तीन सड़कों का शिलान्यास

मुरैना 11 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में  आयोजित एक समारोह में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरैना जिले में गत मंगलवार को प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 23 करोड़ 73 लाख 98 हजार रूपये की लागत की तीन सड़कों का शिलान्यास किया । लगभग 98 कि.मी. लम्बी इन सड़कों के बन जाने से 17 हजार जन संख्या लाभान्वित होगी । इस अवसर पर सांसद श्री अशोक अर्गल, विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार, श्री उम्मेद सिंह बना, श्री बंशीलाल, एम.पी.एग्रों के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी, जौरा मंडी अध्यक्ष श्री सूबेदार सिंह रजौदा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शिवमंगल सिंह तोमर, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक श्री वाय के. सक्सैना सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरैना-सबलगढ़ रोड से परसोटा मार्ग 6.7 कि.मी., एम.एस. रोड़ से सहसराम वाया पहाडगढ़ मार्ग 40.00 कि.मी., एम.एस. रोड से पहाडगढ़ वाया निरार मार्ग 51.00 कि.मी., लम्बी सड़कों का शिलान्यास किया । उन्होने कहा कि राज्य शासन नेगांवऔर गरीब के विकास को प्राथमिकता दी है । प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश, देश में अब्बल है । इससे प्रत्येक गांव विकास की मुख्यधारा में जुड़ने लगे हैं और अच्छी सड़कें बन जाने से ग्रामीणों को सुगम आवागमन कीसुविधा मिलने लगी है । उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांवको पक्की सड़क से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है और कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि शासन ने पानी, बिजली और सड़क को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना में पांच हजार करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त करने वाला मध्य प्रदेश, देश का पहला राज्य है । उन्होंने हीरामन बाबा और निरार माता की सड़कों को मुख्य मार्गों से जोड़ने का आश्वासन दिया ।

       उल्लेखनीय है कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत मुरैना जिले में 9 वें चरण में 133 मार्गों के उन्नयन कार्य के लिए 162 करोड़ 68 लाख रूपये की  स्वीकृति प्राप्त हुई है । लगभग 590 कि.मी. लम्बी इन सड़कों के पूर्ण होने से 243 ग्रामों की 2 लाख 62 हजार जन संख्या बारहमासी सड़कों से जुड़ सकेंगी ।

सांसद श्री अशोक अर्गल ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी का स्वपन था कि हर गांव पक्की सड़कों से जोडा जाय जिससे किसान को आवागमन की सुविधा मिल सके । प्रदेश के मुख्यमंत्री किसान के बेटे है वे किसान के दुख दर्द को समझते है । वे 11 रूपये किलो का गेहूं खरीद कर गरीबों को 3 रूपये किलो में वितरित करा रहे हैं।

शिलान्यास समारोहों को विधायक श्री उम्मेद सिंह बना, श्री गजराज सिंह सिकरवार, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती गिरजा दुबे ने भी सम्बोधित किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :