शुक्रवार, 30 मई 2008

कोई भी तालाब फूटा नहीं रहेगा पंचायत मंत्री द्वारा बबूरबसई तालाब के जीर्णोध्दार कार्य का शिलान्यास

कोई भी तालाब फूटा नहीं रहेगा पंचायत मंत्री द्वारा बबूरबसई तालाब के जीर्णोध्दार कार्य का शिलान्यास

मुरैना 29 मई 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज जलाभिषेक अभियान के अन्तर्गत ग्राम बबूर बसई में तालाब के जीर्णोध्दार कार्य का शिलान्यास किया और कहा कि प्रदेश में कोई भी तालाब फूटा नहीं रहने दिया जायेगा । इस तालाब के जीर्णोध्दार कार्य पर 54 लाख 70 हजार रूपये की राशि व्यय की जायेगी और इससे करीब 10 गांवों के किसान लाभान्वित होंगे । कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री अशोक अर्गल ने की ।

              पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि पानी अनमोल है और गांव का पानी गांव में तथा खेत का पानी खेत में सहेजकर ही हम पानी का संकट दूर कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि जल अभिषेक अभियान को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए चम्बल नहर प्रणाली का सुदृढीकरण भी कराया जा रहा है । उन्होंने कहा कि जल संरक्षण और सबंर्धन के लिए वर्षा के पानी को रोकने के उपक्रम किये जा रहे हैं और नदी-नालों पर जगह -जगह स्टापडेम निर्मित कराये जा रहे हैं ।

              बबूरबसई तालाब का जीर्णोध्दार होने पर 210 हैक्टर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित होगी । इससे बबूरबसई, धनेला, सबाईपुरा, शेरपुर, दौरावली आदि ग्रामों के किसानों को निस्तार के साथ-साथ सिंचाई हेतु पानी मिल सकेगा ।

              इस अवसर पर मुख्य अभियंता जल संसाधन श्री राजन श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री निचला चम्बल मंडल श्री एम.डी.नारोलिया, कार्यपालन यंत्री श्री आर.सी. अम्लानी और श्री बी.डी.श्रीवास्तव तथा अन्य अधिकारी और ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं :