मंगलवार, 27 मई 2008

''डबाकुआ '' योजना में 15 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित

''डबाकुआ '' योजना में 15 जून तक आवेदन पत्र आमंत्रित

मरैेना 26 मई 08/ महिला एवं बच्चों का विकास कार्यक्रम (डबाकुआ) के अन्तर्गत जिले में 20 समूहों को लघु उद्यम स्थापित करने के लिए साढ़े वाईस लाख रूपये के ऋण और 25 लाख रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा ।

       परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण श्री अभय वर्मा के अनुसर शासन द्वारा लक्ष्य पूर्ति के लिए समय सीमा निश्चित कर दी गई है । इसके अनुसार लक्ष्य की 30 जून तक 15 प्रतिशत, 30 सितम्बर तक 50 प्रतिशत, 31 दिसम्बर तक 75 प्रतिशत और 15 मार्च 09 तक 100 प्रतिशत पूर्ति की जानी है । निर्धारित लक्ष्य में से 50 प्रतिशत महिला हितग्राही और 6 प्रतिशत निशक्त हितग्राहियों को लाभान्वित करना जरूरी होगा । इन लक्ष्यों में अनुसूचित जाति, जन जाति, अन्य पिछडा वर्ग और अल्प संख्यक वर्ग के हितग्राहियों को उनकी जन संख्या के अनुपात में लाभ दिया जायेगा । योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त हितग्राहियों को स्वरोजगार हेतु वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जायेगी ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के अनुमोदन उपरांत जिले के लिए वित्तीय एवं भौतिक लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है । इसके अनुसार मुरैना को 7, अम्बाह , पोरसा , सबलगढ़ , बानमोर , जौरा और कैलारस को दो- दो तथा झुण्डपुरा को 1 समूह को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया है । सैन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया को पांच प्रकरणों में 5 लाख 62 हजार 500 रूपये के ऋण और सवा छै लाख रूपये का अनुदान, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक आफॅ इन्दौर और ओरियन्टल बैंक ऑफ कामर्स प्रत्येक को तीन प्रकरणों में 3 लाख 37 हजार 500 रूपये के ऋण तथा पौने चार लाख रूपये के अनुदान तथा यूकों बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब एंण्ड सिंघ बैंक, बैंक ऑफ बडौदा और पंजाब नेशनल बैंक प्रत्येक को एक प्रकरण में 1 लाख 12 हजार 500 रूपये के ऋण और सवा लाख रूपये का अनुदान वितरित करने का लक्ष्य दिया गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :