शनिवार, 31 मई 2008

ग्रामीणों को मिली कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी किशोरगढ़ में सूचना शिविर सम्पन्न

ग्रामीणों को मिली कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी किशोरगढ़ में सूचना शिविर सम्पन्न

मुरैना 30 मई 08/ राज्य शासन की जनहितैषी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए सबलगढ़ जनपद के ग्राम किशोरगढ़ में गत गुरूवार को जनसम्पर्क विभाग मुरैना द्वारा '' सूचना शिविर '' आयोजित किया गया। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभ उठाने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया।

शिविर का शुभारंभ सबलगढ़ जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए.पी. प्रजापति ने किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए सूचना शिविर सशक्त माध्यम है। उन्होंने ग्रामीणों से शिविर में प्रदाय की गई योजनाओं की जानकारी का जागरूक होकर लाभ उठाने की पहल का आव्हान किया। उन्होंने ग्रामीण विकास योजनाओं से ग्रामीणों को परिचित कराया।

तहसीलदार श्री जे.एन. पालीवाल ने राजस्व पुस्तक परिपत्र में संशोधित राहत वृध्दि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर कृषि, महिला बाल विकास, शिक्षा, वन, विद्युत, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जलसंसाधन, आदिम जाति कल्याण आदि विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को विस्तार से समझाया।

इस अवसर पर आयोजित खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में प्राप्त 496 शिकायती आवेदन पत्रों में 494 का मौके पर ही निराकण किया गया है। निशक्त श्री नरेन्द्र को पेंशन मंजूर की गई।

शिविर में सूचना प्रचार वाहन द्वारा वीडियों फिल्म के जरिये ग्रामीणों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना, जननी सुरक्षा योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई ।  ग्रामीणों ने वीडियों वैन पर चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित विकास को देखा। ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं से सम्बधित प्रचार सामग्री भी वितरित की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं :