शनिवार, 9 फ़रवरी 2008

योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचायें-संभाग आयुक्‍त उपाध्‍याय

योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचायें-संभाग आयुक्‍त उपाध्‍याय

 

संभागायुक्त द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा

 

मुरैना 8 फरवरी 08/ संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय ने आज कलेक्टर कान्फ्रेंस में विकास एवं निर्माण कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाने की त्वरित पहल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को खसरा-खतौनी की कम्प्यूटरीकृत नकलों का लक्ष्य अनुरूप शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराया जाय और सार्वजनिक वितरण व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाया जाय । बैठक में मुरैना कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, भिण्ड कलेक्टर श्री सुहैल अली और श्योपुर कलेक्टर श्री शोभित जैन, मुरैना जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा, भिण्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सोनाली वायंगरकर, महाप्रबंधक प्रधान मंत्री ग्रामसड़क योजना श्री यशवंत सक्सेना, डीसीआर श्री आर.सी. मिश्रा और डीसीडी श्री भगवानदास उपस्थित थे।

       संभागायुक्त श्री उपाध्याय ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे खेतिहर मजदूरों की भलाई के लिए मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना लागू की है । योजना के तहत सभी पंजीवध्द खेतिहर मजदूरों के फोटो परिच पत्र वितरण का कार्य अबिलंब पूरा किया जाय और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का त्वरित लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाय । समीक्षा के दौरान बताया गया कि मुरैना में 10399, भिण्ड में 7483 और श्योपुर में 7762 खेतिहर मजदूरों को कार्ड वितरित किये जा चुके हैं । श्री उपाध्याय ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान जननी सुरक्षा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना, टीकाकरण आदि की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया । उन्होंने अस्पतालों की स्थिति सुधारने, स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता का स्तर ठीक बनाये रखने और राजस्व प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करने के निर्देश दिए । उन्होंने फसलों की बोनी और स्थिति तथा सूखा राहत कार्यों की भी समीक्षा की । उन्होंने पंचायतों को सौंपी गई मूलभूत की राशि से बिलुप्त सीमा चिन्हों की पुर्नस्थापना कराने और अविवादित नामांतरण बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए ।

       समीक्षा के दौरान कलेक्टर्स द्वारा बताया गया कि कोटवारों के वितरण हेतु प्राप्त साइकिलों में से कुछ खराब स्थिति में है । संभागायुक्त ने कहा कि राजस्व मंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि कोटवारों को अच्छी हालत की साइकिलों का वितरण किया जाय । अत: खराब साइकिलों को तत्काल वापस करने की कार्रवाई की जाये । मुरैना जिले में लागू सार्वजनिक वितरण व्यवस्था पर संभागायुक्त ने संतोष व्यक्त किया और इस व्यवस्था को संभाग के अन्य जिलो में भी अंगीकार करने को कहा। लाड़ली लक्ष्मी योजना की श्योपुर और मुरैना जिले की प्रगति पर संभागायुक्त ने प्रसन्नता व्यक्त की । उन्होंने कहा कि यह योजना बालिकाओं की शिक्षा और सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी । उन्होंने कहा कि आगामी एक अप्रैल से मुरैना और भिण्ड जिले में भी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम प्रारंभ की जा रही है । इसकी सभी तैयारियां समय-सीमा में पूर्ण कर ली जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :