शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2008

10 फरवरी को पिलाई जायेगी नौनिहालों को जिन्दगी की दो बूंद

10 फरवरी को पिलाई जायेगी नौनिहालों को जिन्दगी की दो बूंद

 

मुरैना 7 फरवरी 08- बच्चों को निशक्तता से बचाने के लिए 10 फरवरी को जन्म से लेकर 5 बर्ष तक के बच्चों को पोलियों निरोधी जिन्दगी की दो बूंद पिलाई जायेगी । मुरैना जिले में 0 से 5 वर्ष तक के 3 लाख 36 हजार बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने के लिए 2 हजार 126 केन्द्र बनाये गये है । अभियान के लिए साढे पांच हजार कर्मचारियों और पर्यवेक्षण के लिए 264 सुपरवाइजरों की डयूटी लगाई गई है ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुवे के अनुसार मुरैना शहरी क्षेत्र में 280 वूथ बनाये गये है तथा 32 सुपर वाईजर तैनात किये गये है । नूराबाद शहरी क्षेत्र में 59 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 306 बूथ बनाये गये है तथा 48 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है अम्बाह शहरी क्षेत्र में 34 बूथ बनाये गये है एवं उन पर 7 सुपरवाईजर तैनात किये गये है खडियाहार में 254 बूथ बनाये गये है जिन पर 29 सुपरवाईजर तैनात किये गये है पोरसा शहरी क्षेत्र में 32 बूथ बनाये गये है उन पर 4 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है तथा ग्रामीण क्षेत्र पोरसा में 255 बूथ एवं 30 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है जौरा शहरी क्षेत्र में 45 बूथ एवं ग्रामीण क्षेत्र में 276 बूथ बनाये गये है उन पर 36 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है कैलारस शहरी में 43 बूथ एवं ग्रामीण क्षेत्र में 184 बूथ बनाये गये है जिन पर 25 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है पहाडगढ में 160 बूथ बनाये गये है जिन पर 26 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है सबलगढ शहरी क्षेत्र में 53 एवं ग्रामीण में 181 बूथ बनाये गये है जिन पर 27 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है। जिले में कुल ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में 2126 बूथ बनाये गये है तथा 264 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये है इसके अतिरिक्त जिले में 35 मोबाईल टीम बनाई गई है तथा 132 ट्राजिट टीम 173 सी टीम बनाई गई है।

       अभियान में लगाये गये कर्मचारियों एवं सुपरवाईजरों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास चन्द्र दुबे ने जिला स्तर से डा. एम.सी. मंगल जिला मलेरिया अधिकारी नूरावाद, डा. मनीष शर्मा, डी.टी.ओ. पोरसा, डा. पवन पाठक, आई.एम.एन.सी.आई. कोर्डिनेटर पहाडगढ़, श्रीमती शारदा सिंह, डी.पी.एच.ओ. शहरी मुरैना, डा. डी.के.सोनी, आर.सी.एच. नोडल आफीसर, अम्बाह एवं खडियाहार श्रीमती शिक्षा सहाय, आई.ई.ई.सी. कन्सलटेंट, शहरी मुरैना, आशीष पुरोहित, सबलगढ़ अनूप सिंघल, डाटा मैनेजर, कैलारस/ जौरा, चन्द्रभान सिंह तोमर, प्रशासकी सहा. कैलारस/जौरा को अन्टरनल मौनीटर नियुक्त किया गया है ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने समस्त जनप्रतिनिधि एवं नागरिकों से अपील की है कि वे सभी बच्चों को 10 फरवरी को पल्स पोलियो की दवा पोलियों बूथ पर अवश्य पिलावें एवं देश के भविष्य को विकलांग होने से बचावें। कलेक्टर ने समस्त कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वे निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करें। यदि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम के कार्य में लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जी.एस. तौमर समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकों, पालकों, छात्रों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारी संगठनों, कर्मचारी संगठनों, वरिष्ठ नागरिकों से अपील की है कि 10 फरवरी के अभियान को सफल बनाने हेतु पोलियों बूथ पर जन्म से लेकर 5 वर्ष के बच्चों को पोलियों की दवा अवश्य पिलावें। 

 

कोई टिप्पणी नहीं :