शनिवार, 15 दिसंबर 2007

पीड़ित मानवता की सेवा में नेत्र शिविर एक पुनीत कार्य है - श्री रूस्तम सिंह

पीड़ित मानवता की सेवा में नेत्र शिविर एक पुनीत कार्य है - श्री रूस्तम सिंह

विशाल नि:शुल्क नेत्र शिविर शुरू

मुरैना 15 दिसम्बर 2007 // पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा है कि गरीबी की बजह से अंधेरे में जीवन जी रहे लोगों को रोशनी प्रदाय करने के लिए जिला प्रशासन व श्री सदगुरू परिवार ट्रस्टराजकोट द्वारा किये जा रहे प्रयास सच्ची राष्ट्रसेवा तो है ही, साथ ही सही मायने में यहीं पुण्य और सच्चा मानव धर्म भी है । पीड़ित मानवता की सेवा के लिए सदगुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा की गई इस पहल में सभी को बढ़-चढ़ कर सहयोग करना चाहिए । श्री रूस्तम सिंह ने स्थानीय पंचायती धर्मशाला में आज से शुरू हुए नि:शुल्क लेन्स प्रत्यारोपण नेत्र शिविर के शुभारंभ के अवसर पर उक्त बिचार व्यक्त किये । 15 दिसम्बर 07 से 15 जनवरी 2008 तक चलने वाले इस विशाल नेत्र शिविर का आयोजन श्री सदगुरू परिवार ट्रस्ट राजकोट (गुजरात ) द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है । इस अवसर पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा, एसडीएम श्री विजय अग्रवाल, तहसीलदार श्री वी.पी.श्रीवास्तव, श्री सदगुरू ट्रस्ट परिवार के अध्यक्ष श्री दानाभाई प्रतिनिधि तथा नगर के गणमान्य नागरिक, नेत्र रोगी व उनके परिजन उपस्थित थे ।

       मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुरैना जिले के लिये यह सौभाग्य की बात है कि यहां पर विशाल नेत्र शिविर का आयोजन जिला प्रशासन व सदगुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है । इस शिविर के माध्यम से जिले के दूरस्थ ग्रामिण अंचलों में निवासरत गरीब लोगों के नि:शुल्क मोतियाविन्द आपरेशन व लेंस प्रत्यारोपित हो सकेंगे । अव समस्त जिले वासियों का यह दायित्व बनता है कि वे सेवा भाव के साथ सहयोग प्रदान करें । अधिक से अधिक नेत्र रोगियों को इस शिविर से लाभान्वित करायें । लक्ष्य के अनुरूप नेत्र रोगियों के आपरेशन पूर्ण होने में सहयोग प्रदान करें । मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबों के इलाज के लिए चिचिंत उन्होंने कहा कि नेत्र और आपरेशन पर एक मरीज पर करीबन ट्रस्ट द्वारा दस हजार रूपये का खर्चा किया जा रहा है । सभी लोग सेवाभाव से सहयोग करें तो पूरा जिला मोतियाविन्द से मुक्त हो सकेगा ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि इस शिविर से सभी लोग भरपूर लाभ उठायें । यह शिविर सदगुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा अंघत्व निवारण हेतु नि:शुल्क लगाया जा रहा है इसमें सभी सेवा भाव से सहयोग प्रदान करें । भविष्य में यह शिविर आगे भी लगते रहेंगे । मरीजों को दूरदराज से लाने व लेजाने के वाहनों की व्यवस्था कर दी गई है । नेत्र रोगियों को रहने, भोजन, नाश्ता की नि शुल्क व्यवस्था की गई है । लेंस प्रत्यारोपण के बाद नेत्र रोगी को कम्बल व चश्मे निशुल्क प्रदाय किये जायेगें 

       जिले के दूरस्थ अंचलों से आने वाले मरीजों को पंचायती धर्मशाला में ठहराया जायेगा, वहीं पर उनका प्राथमिक रूप से नेत्र व स्वास्स्थ्य परीक्षण होगा । प्रत्येक मरीज के साथ परिचारक के आने जाने व ठहरने तथा भोजन की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी । आपरेशन कराने वाले मरीजों को एक-एक कम्बल तथा काला चश्मा सदगुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा निशुल्क दिया जायेगा । जिले के ग्रामीणजनों से आग्रह किया गया है कि वे मोतिया विन्द से ग्रसित रोगियों की प्रारभिक जांच गांव के पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेन्द्रों में करायें।

 

कोई टिप्पणी नहीं :