सोमवार, 10 दिसंबर 2007

मछुआरों को संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए '' जलदीप योजना '' प्रारंभ

मछुआरों को संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए '' जलदीप योजना '' प्रारंभ

मुरैना 10 दिसम्बर 2007// दूरस्थ अंचलों में रहने वाले मछुओं को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का समुचित लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा '' जलदीप योजना'' आरंभ की गई है। इस योजना के तहत म.प्र. मत्स्य महासंघ नोडल ऐजेन्सी के रूप में कार्य करते हुए जलाशयों के मध्य स्थित टापुओं पर अस्थायी रूप से निवास करने वाले एवं जलाशय की परिधि पर निवास कर रहे मछुआरों तक विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पहुँचाने और उन तक राहत सामग्री के परिवहन की व्यवस्था करेगा।

प्रदेश के मछुआरों के लिए गत वर्ष से आरम्भ यह योजना अभी तक मोबाइल आंगनवाड़ी योजना के नाम से संचालित की जा रही थी। प्रारंभिक तौर पर यह योजना इंदिरा सागर जलाशय में प्रारंभ की गई है। जिसमें मछुओं को बहुत लाभ मिल रहा है। योजना की लोकप्रियता और व्यापकता को देखते हुए पूरे प्रदेश में इसका विस्तार किया जा रहा है।

जलदीप योजना के तहत महासंघ के जलाशयों में कार्यरत मछुओं को विभिन्न विभागों की शासकीय योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रत्येक जलाशय क्षेत्र में माह में दो बार शिविर आयोजित किए जाएंगे। प्रारंभिक तौर पर स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनओं का लाभ मछुओं तथा उनके परिवारों को उपलब्ध कराया जायेगा। धीरे-धीरे इसमें आवश्यकतानुसार अन्य विभागों को शामिल किया जाएगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं :