गुरुवार, 13 दिसंबर 2007

सरकार ने उठायें जन कल्याण के नवाचारी कदम

सरकार ने उठायें जन कल्याण के नवाचारी कदम

 

विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार ने किया ''विकास के चार साल'' प्रदर्शनी का शुभारंभ

मुरैना 13 दिसम्बर 2007 // राज्य सरकार की चार वर्ष की उपलब्धियों पर जिला जन संपर्क कार्यालय, मुरैना द्वारा जिला पंचायत के सभागार में आयोजित ''' विकास के चार साल '' प्रदर्शनी का आज विधायक सुमावली श्री गजराज सिंह सिकरवार ने फीता काटकर शुभारंभ किया ।

विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार ने कहा कि सरकार ने चार वर्ष में जनता की भलाई के लिए कई क्षेत्रों में चमत्कृत कर देने वाले कार्य किये हैं । बिजली, सड़क , पानी के अलावा महिलाओं और विशेषकर बालिकाओं की शिक्षा और सुरक्षा के लिए अभूतपूर्व नवाचारी कदम उठायें गये हैं ।  उन्होंने कहा कि लोगों को योजनाओं की जानकारी से अवगत कराने के लिए प्रदर्शनी एक सशक्त माध्यम है और आशा है कि इस प्रदर्शनी से प्राप्त जानकारी से भी लोग लाभ उठाने की पहल करेंगें ।

      श्री सिकरवार ने कहा कि '' विकास के चार साल '' प्रदर्शनी का प्रदेश के हर जिले में आयोजन किया जा रहा है । सरकार की कल्याणकारी  योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाने के लिए जन सम्पर्क विभाग द्वारा इस प्रदर्शनी के आयोजन के अलावा सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस  भी निकाली गई है । जो सुदूर अंचलों में आम लोगों तक पहुंच कर सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों की जानकारी देगी और शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के बारें में जागरूकता लाने का प्रयास करेंगी । उन्होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की है । मुरैना जिले में इस योजना के तहत 53 बालिकायें लाड़ली लक्ष्मी बनी है । यदि ग्रामीणों को इस योजना की पूरी जानकारी होती तो हमारे जिले में कम से कम पांच सौ बालिकायें लाड़ली लक्ष्मी बन गई होंतीं । श्री सिकरवार ने विकास के चार साल प्रदर्शनी में प्रदर्शित विकास गतिविधियों के छाया चित्रों और उपलब्धियों को दर्शाने वाले विवरणों का अवलोकन किया और जन सम्पर्क विभाग की इस अभिनव पहल की सराहना की ।

      प्रारंभ में सहायक संचालक जनसंपर्क ओ.पी. श्रीवास्तव ने अतिथियों का स्वागत किया और प्रदर्शनी आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में राज्य और जिला स्तर की उपलब्धियों को छाया चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है । प्रदर्शनी में जहां मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 24 महीनों के कार्यकाल में उठाये गये 48 प्रमुख कदमों का विवरण दिया गया है, वहीं जन दर्शन , समाधान ऑन लाईन, मुख्य मंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, जल अभिषेक ,साइकिल प्रोत्साहन योजना और किसान, महिला , आदिवासी और कोटवार पंचायतों को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है । जिला स्तर पर लागू की गई वितरण व्यवस्था के साथ ही, सड़क पानी, बिजली की योजनाओं को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है । तीन दिवसीय यह प्रदर्शनी 15 तारीख तक प्रात: 10 बजे से सांय 6 बजे तक आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी ।

      विकास केचार साल प्रदर्शनी के शुभारंभ अवसर पर मध्य प्रदेश जन संपर्क द्वारा प्रकाशित राम वनगमन पथ विकास, अनुसूचित जाति कल्याण समाजिक समरसता की नई पहल, खेती अब नहीं रहेगी घाटे का सौदा, बढ़ते सिंचाई के साधन, सड़कों सेखुले प्रगति केद्वार , आदिवासियों के हितों में सरकार, सशक्त होती महिलायें और सबको बिजली देने के लक्ष्य के फोल्डरों के साथ ही कल्याण कारी योजनाओं की  पुस्तक आगे आयें लाभ उठायें का वितरण किया गया ।

      इस अवसर पर एसडीएम श्री विजय अग्रवाल, समाज सेवी सर्व श्री नीरज सिंघल , रामेश्वर सिंह गुर्जर, वारे लाल राजपूत, तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव, और पत्रकारगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :