शुक्रवार, 22 जून 2007

खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें - मुख्य सचिव

खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें - मुख्य सचिव

 

मुरैना 21 जून07- मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने आज वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के संभागायुक्त और कलेक्टर्स से सीधी बात की तथा खरीफ फसलों की बोनी के लिए खाद बीज की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता, जलजन्य संक्रामक बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण, स्कूल चलें हम अभियान के तहत साढे पांच साल से 14 साल तक के शत प्रतिशत बच्चों का स्कूल में प्रवेश सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये । इस अवसर पर मुरैना जिला मुख्यालय पर कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार देशमुख तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

       मुख्य सचिव श्री साहनी ने संभागायुक्तों से वर्षा,बोनी और खाद बीज की उपलब्धता के संबंध में चर्चा की और सभी जिलों में खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर जोर दिया । ग्वालियर एवं चंबल संभाग के आयुक्त डा. कोमलसिंह ने बताया कि संभाग के सभी जिलों में प्री मानसून वर्षा हुई है। सोयावीन के बीज की मांग की तुलना में 40 प्रतिशत की कमी है । तिल बीज की भी कमी है, जिसकी स्थानीय स्तर पर पूर्ति की व्यवस्था की जा रही है । खाद और बीज का भी सभी जिलों में पर्याप्त भंडारण है । मुरैना जिले में भी खाद बीज का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं ।

       श्री साहनी ने आशा व्यक्त की कि सभी जिलों में अतिवृष्टि और बाढ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियां कर ली गई होंगी । वर्षा के कारण जलजन्य बीमारियां फैलने का डर रहता है । इसके लिए पर्याप्त सावधानियां बरती जाय और यह सुनिश्चित किया जाय कि कहीं भी कोई संक्रामक बीमारी नहीं फैले । उन्होंने कहा कि गत वर्ष चलाये गये स्कूल चलें हम अभियान के अपेक्षित नतीजे आये हैं । इस वर्ष के लिए भी आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा कलेण्डर तैयार कर भेजा गया है । अभियान के अन्तर्गत साढे पांच साल से 14 साल के शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन करने के साथ ही शाला में उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाये । उन्होंने कहा कि माह अगस्त में हरियाली महोत्सव के दौरान प्रदेश में दस करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है । लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण सुनिश्चित कराया जाय ।

       संभागायुक्त डा. कोमलसिंह ने बताया कि अस्पताल और स्वास्थ्य संस्थाओं में आवश्यक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं हो रही है, इससे मरीजों को कठिनाई हो रही है । उन्होंने दवा खरीदी नीति के अनुरूप संस्थाओं को पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध कराने का अनुरोध किया । उन्होंने कहा कि बिजली की कमी के दृष्टिगत ग्रामीण सौर ऊर्जा को विकल्प के रूप में अपनाने को तैयार हैं । उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के माध्यम से इस कार्य को कराने का सुझाव दिया । उन्होने बताया कि ग्वालियर संभाग के 345 और चम्बल के 65 ग्रामों में परिवहन के जरिये पानी पहुंचाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि हरियाली महोत्सत के अन्तर्गत दोनों संभाग में वृक्षारोपण के स्थान पर जीवित पौधों का लक्ष्य रखा गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :