बुधवार, 20 जून 2007

महिलायें विकास में भागीदारी के लिए सोच बदलें- कलेक्टर

महिलायें विकास में भागीदारी के लिए सोच बदलें- कलेक्टर

महारानी लक्ष्मीवाई वलिदान दिवस पर विशेष ग्राम सभा सम्पन्न

 

मुरैना 18 जून07- राज्य शासन के निर्देशानुसार महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर आज मुरैना जिले के समस्त ग्रामों में विशेष महिला ग्राम सभा आयोजित की गई । इन ग्राम सभाओं में महिलाओं के हितार्थ चल रही शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई तथा योजनाओं का लाभ भी दिलाया गया । कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार देशमुख ग्राम नूराबाद और छौंदा की ग्राम सभा में सम्मिलित हुई और ग्राम सभा की कार्रवाई का अवलोकन किया । छौंदा की ग्राम सभा में विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार भी उपस्थित थे । यहां महिलाओं ने कन्या भ्रूण हत्या नहीं होने देने और बालिकाओं को जन्म देने का संकल्प लिया ।

       कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार ने कहा कि राज्य शासन ने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनायें संचालित की है । महिलाओं को चाहिए कि वे इन योजनाओं का जागरूक होकर लाभ उठाने की पहल करें । उन्होंने कहा कि महिलायें परिवार के विकास की तो धुरी हैं ही, सामाजिक विकास में भी उनकी अहम भूमिका है । उन्हें जागरूक होकर ग्राम व समाज के विकास की दिशा में पहल करनी चाहिए और इसके लिए अपनी मानसिकता और सोच में भी बदलाव लाना चाहिए । उन्होंने जिले में घटते लिंगानुपात पर चिंता व्यक्त की और कहा कि बालिकाओं को भी जन्म लेने का अधिकार है । सरकार ने कन्या के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की है । इस योजना के तहत अब हर जन्म लेने वाली लड़की लखपति होगी और वह अपने परिवार पर बोझ नहीं समझी जायेगी । उन्होंने कहा कि लड़कियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है । जिले की एक लड़की ने हाई स्कूल परीक्षा की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है । उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप इस ग्राम सभाओं का आयोजन तभी सार्थक होगा, जब महिलायें अपनी सोच में बदलाव लाकर वालिकाओं को बेहतर और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल करेंगी । उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन ग्राम सभाओं के माध्यम से जो जागरूकता आयेगी, उसके परिणाम स्वरूप हर क्षेत्र में लड़कियां प्रथम स्थान पर रहेंगी । उन्होंने श्रीमती शशि और श्रीमती रिजवानो को प्रसव पूर्व सहायता योजना के तहत पांच-पांच सौ रूपये की सहायता राशि वितरित की ।

       विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार ने कहा कि महिलाओं की विकास में भागीदारी बढाने के लिए सरकार ने पंचायत और स्थानीय निकायों के निर्वाचन में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है । उन्होंने कहा कि सरकार ने बालिका के जन्म से लेकर उसकी शादी तक की चिंता की है । लाड़ली लक्ष्मी योजना में बच्ची के जन्म लेते ही, उसके नाम से 30 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत खरीदे जायेंगे, जिससे उसकी पढाई के साथ-साथ शादी की भी व्यवस्था की जायेगी ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एच.एस.शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना टीकाकरण आदि योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी । कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास श्री आर.के.तिवारी ने किया और विभागीय योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया । अन्त में सभी की उपस्थिति के प्रति एस.डीएम. श्री विजय अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में महिलायें उपस्थित थी । ग्राम सभा में पारित ठहराव प्रस्तावों पर संबंधित मुख्यकार्य पालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कार्रवाई कराई जायेगी ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव ने ग्राम माता वसैया की ग्राम सभा की कार्रवाई का अवलोकन किया । यहां दो निराश्रितों को मौके पर ही पेंशन स्वीकृत की गई ।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जौरा श्री डी.के.कमठान रूनीपुरा और अगरौदा की ग्राम सभाओं में सम्मिलित हुए । एस.डी.ओ.सबलगढ श्री एन.एस.भदौरिया ने रामपहाड़ी,संतोषपुर और बनवारा की ग्राम सभा में भाग लिया । जिले के सभी ग्रामों में ग्राम सभा का आयोजन नोडल अधिकारियों द्वारा कराया गया और इनमें महिलाओं के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं में भागीदारी का आव्हान किया गया । इन ग्राम सभाओं में अतिगरीब परिवार की 44 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर लाभान्वित किया गया । साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 15 प्रकरण चिन्हित किये गये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :