शनिवार, 29 अगस्त 2009

स्वाईन फ्लू से भयभीत न हों, बचाव हेतु सावधानी रखें (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

स्वाईन फ्लू से भयभीत न हों, बचाव हेतु सावधानी रखें

मुरैना / प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती की अध्यक्षता में आज सम्पन्न वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वाईन फ्लू से भयभीत नहीं होने बल्कि इससे बचाव हेतु सावधानी रखने की सलाह नागरिकों को दी गई । इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य श्रीमती विजया श्रीवास्तव, स्वास्थ्य आयुक्त डा. मनोहर अगनानी तथा मेडीकल कालेज के विभागाध्यक्ष और प्रशिक्षण प्रमुखरूप से उपस्थित थे । मुरैना के निकसेंटर में इस वीडियों क्रान्फ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टर श्री एम.के. अग्रवाल, सिविल सर्जन डा. आर.सी.बांदिल, डिप्टी कलेक्टर श्री रोहन सक्सैना तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

       प्रमुख सचिव श्री मोहंती ने कहा कि स्वाईन फ्लू की रोकथाम की दिशा में मध्य प्रदेश में एहतियातन सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं । सभी चिकित्सा महाविद्यालयों और जिला चिकित्सालयों में इसके उपचार की पर्याप्त व्यवस्था की गई है । उन्होने बताया कि चिकित्सकों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है । अति आवश्यक होने पर कलेक्टर की अनुमति के उपरांत ही वे संक्षिप्त अवकाश पर जा सकेंगे । उन्होने कहा कि इस रोग से भयभीत होने की जरूरत नहीं है, लेकिन सुरक्षात्मक उपाय अपनाना जरूरी है ।

       वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान डा. लोकेन्द्र दुबे, डा. दीपक दुबे और डा. व्ही.के. शर्मा ने रोग के लक्षण और बचाव की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया । उन्होने बताया कि 16 अप्रैल 09 को यू.एस.ए. में इस रोग का पहला प्रकरण प्रकाश में आया । तब से लेकर अबतक यह लगभग 168 देशों में एक समस्या के रूप में उभरकर सामने आया है । इस रोग की जांच के लिए देश में 45 प्रयोगशाला चिन्हित की गई हैं जिनमें 22 शासकीय है । ग्वालियर की डी. आर. डी.ओ की प्रयोगशाला के संबंध में भी विचार किया जा रहा है ।

       वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान बताया गया कि मुरैना जिले में इस बीमारी से निपटने की सभी तैयारियां कर ली गई है । इससे बचाव के लिए  सावधानी रखना जरूरी है । इससे बचाव हेतु अधिक भीड़ भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचना चाहिए । जिस क्षेत्र में यह बीमारी फैली है वहां से आये हुए मरीज को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रख कर उपचार कराना चाहिए । इससे बचाव के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता भी जरूरी है । किसी फ्लू से प्रभावित व्यक्ति से हाथ मिलाने के पश्चात हाथों को मुह, नाक आंख से नहीं लगाना चाहिए । ऐसे में हाथों को बार- बार साबुन से धोना चाहिए । स्वाईन फ्लू में लक्षण सामान्य फ्लू जैसे ही होते है, जैसे कि सर्दी , खांसी , बुखार  वदनदर्द , सर दर्द के लक्षण ही होते है । सामान्य लक्षण होने पर मरीज की सतत निगरानी रखनी चाहिए और चिकित्सक की सलाह अनुसार उपचार लेना चाहिए । लेकिन ज्यादा दिन तक बुखार रहने तथा अन्य लक्षणों में वृध्दि होने पर स्वाईन फ्लू की संभावना हो सकती । इसके लिए टेमीफ्लू दवा रामबाण है ।

       जिला चिकित्सालय मुरैना  में किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयार कर ली गई है । चिकित्सालय में पृथक से एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है । जिसमें डा. नागेन्द्र ऋषिश्वर की उपचार हेतु ङयूटी लगाई गई है सभी आवश्यक दवाइयां व उपकरण भी उपलब्ध है । बीमारी के संबंध में किसी भी तरह की आशंका के समाधान के लिए डा. नागेन्द्र ऋषिश्वर के मोवाइल नम्बर 9425129294 और डा. डी.के. सोनी के मोवाइल नम्बर 9893017792 पर सम्पर्क किया जा सकता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :