सोमवार, 3 नवंबर 2008

मतदाताओं की तीन कतारें होंगीं, आचार संहिता का पालन सख्‍ती से- कलेक्‍टर मुरैना

मतदाताओं की तीन कतारें होंगीं, आचार संहिता का पालन सख्‍ती से- कलेक्‍टर मुरैना

Narendra Singh Tomar"Anand"

मुरैना 3 नवम्‍बर 08, पिछले दिनों जिला कलेक्‍ट्रेट मुरैना के जिला पंचायत एवं ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागृह में अपनी पहली पत्रकार वार्ता को 27 अक्‍टूबर को संबोधित करते हुये मुरैना के नव आगत कलैक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.के.अग्रवाल ने जिला पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, ए.डी.एम. श्री उपेन्‍द्रनाथ शर्मा एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण एवं जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय कुमार वर्मा व जिला जनसम्‍पर्क अधिकारी श्री ओ.पी.श्रीवास्‍तव के साथ पत्रकारों को विस्‍तार से समूची निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी और आचार संहिता पर प्रकाश डालते हुये इसके पालन पर ऐहतियात व सख्‍ती बरतने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया ।

श्री अग्रवाल ने पत्रकारों को बताया कि मतदान केन्‍द्रों की संवेदनशीलता के प्रति प्रशासन सजग है और निर्वाचन निष्‍पक्ष व पूर्ण पारदर्शी एवं शान्तिपूर्वक सम्‍पन्‍न हों यही हमारा एकनिष्‍ठ ध्‍येय होगा । किसी भी व्‍यक्ति को चाहे वह आम आदमी हो सामान्‍य व साधारण व्‍यक्ति हो या फिर कोई रूतबेदार ओहदेमन्‍द या प्रभावशाली व्‍यक्ति । सबके लिये कानून और व्‍यवस्‍था एक समान रहेगी किसी को भी निर्वाचन में अव्‍यवस्‍था फैलाने और शान्ति भंग करने की अनुमति नहीं होगी । और आगे आचार संहिता का और भी कठोर रूप से पालन कराया जायेगा । असामाजिक तत्‍वों और उपद्रवकारीयों को चिह्नित कर खदेड़ा जायेगा ।

श्री अग्रवाल ने कुछ और निर्वाचन केन्‍द्र बढ़ाने हेतु 25 मतदान केन्‍द्रों की वृद्धि का प्रस्‍ताव भी भेजा जाना बताया और कहा कि जहॉं जनसंख्‍या की वृद्धि हुयी है वहीं जनसंख्‍या घनत्‍व भी बढ़ा है तथा कतिपय दूरस्‍थ व संवेदन शील इलाकों में मतदाताओं को मतदान करने काफी दूर पहुँचना पड़ता है ऐसे में मतदान केन्‍द्रों की वृद्धि आवश्‍यक है ।

श्री अग्रवाल ने बताया कि मतदान केन्‍द्रों पर तीन पंक्तियां कतारबद्ध होंगीं जिसमें दो कतारें उन लोगों की होंगीं जिनके पास मतदाता परिचयपत्र होगा यह दो कतारें पुरूष व महिला मतदाताओं की पृथक पृथक होंगीं । तीसरी कतार उन लोगों की होगी जिनके पास मतदाता परिचयपत्र नहीं हैं ।

जिला कलेक्‍टर श्री अग्रवाल ने बताया कि मास्‍टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण के दरम्‍यान (यह प्रशिक्षण पत्रकार वार्ता से थोड़ी देर पहले ही सम्‍पन्‍न हुआ था) कुल छ: अधिकारी अनुपस्थित रहे हैं, जिनके निलम्‍बन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :