सोमवार, 3 नवंबर 2008

चम्‍बल पर सौ से अधिक जवानों की सीलबन्‍दी, जिले में पंजीकृत हथियार 26,782 बिना जमा हथियारों पर आर्म्‍स एक्‍ट के तहत कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह

चम्‍बल पर सौ से अधिक जवानों की सीलबन्‍दी, जिले में पंजीकृत हथियार 26,782 बिना जमा हथियारों पर आर्म्‍स एक्‍ट के तहत कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह

Narendra Singh Tomar"Anand"

मुरैना 3 नवम्‍बर 08, पिछले दिनों जिला कलेक्‍ट्रेट मुरैना के जिला पंचायत एवं ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागृह में अपनी पहली पत्रकार वार्ता को 27 अक्‍टूबर को मुरैना के नव आगत कलैक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.के.अग्रवाल ने संबोधित किया जिला पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, ए.डी.एम. श्री उपेन्‍द्रनाथ शर्मा एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण एवं जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय कुमार वर्मा व जिला जनसम्‍पर्क अधिकारी श्री ओ.पी.श्रीवास्‍तव जिला कलेक्‍टर श्री अग्रवाल के साथ थे इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने पत्रकारों को जानकारी देते हुये बताया कि मुरैना जिला में पंजीकृत दर्ज शस्‍त्रों की अभिलेखीय जानकारी के मुताबिक संख्‍या 26,782 है इसमें 40 फीसदी हथियार धनतेरस तक 26 अक्‍टूबर की स्थिति में संख्‍या 10,781 जमा किये जा चुके थे । जिन लोगों द्वारा शस्‍त्र जमा नहीं कराये गये हैं या इस जिले अतिरिक्‍त अन्‍यत्र कहीं बाहर पंजीकृत व दर्ज हैं यदि उन पर शस्‍त्र जमा करने की अंतिम तिथि के पश्‍चात शस्‍त्र पाये जाते हैं तो उनके विरूद्ध आर्म्‍स एक्‍ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया जायेगा ।

पत्रकारों द्वारा सवाल किये जाने पर कि थानों में लम्‍बी कतारें लग रहीं हैं और लोगों को शस्‍त्र जमा करने में भारी परेशानी हो रही है, इस पर श्री संतोष सिंह ने कहा कि यह एक स्‍वाभाविक समस्‍या है और जिला पुलिस का प्रयास है कि प्रत्‍येक शस्‍त्र जमा करने आने वाले व्‍यक्ति का शस्‍त्र जमा हो जाये ।

श्री सिंह ने यह भी बताया कि चम्‍बल के वे इलाके जो कि उ.प्र. और राजस्‍थान की सीमा के निकट है और जहॉं दस्‍यु आतंक हैं तथा आपराधिक वारदातों का अंदेशा है वहॉं गुण दोष के आधार पर कुछ स्‍थानों के लोगों को शस्‍त्र जमा करने से छूट दी जा रही है । उन लोगों को अपने पास हथियार रखने की छूट रहेगी ।

श्री संतोष सिंह ने कहा कि अब तक (26 अक्‍टूबर तक) 161 लोगों के खिलाफ आदतन अपराध सम्‍बन्‍धी धारा 110 की कार्यवाही की गयी है, 15 लोगों के जिला बदर के प्रकरण प्रषित किये गये हैं, 2000 वारण्‍टी हैं जिसमें से 285 वारण्‍टीयों को दाखिल ए अदालत किया गया है ।

वे अपराधी जो पिछले 6 महीने से फरार अस्‍थायी वारण्‍टी हैं उनके नाम मतदाता सूची से पृथक किये जा रहे हैं ।

वारण्‍टीयों को किसी भी दशा में मताधिकार का प्रयोग नहीं करने दिया जायेगा ।

पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह ने कहा कि हमें 4-5 अतिरिक्‍त बाहरी कम्‍पनीयों की आवश्‍यकता होगी । श्री सिंह ने बताया कि एक कम्‍पनी में 75 जवान और अफसरों सहित लगभग 85-90 लोग होते हैं ।

श्री सिंह ने कहा कि हमने 335 मतदान केन्‍द्रों को संवेदनशील चिह्नत किया है । इन केन्‍द्रों पर मोबाइलिंग की व्‍यवस्‍था भी रहेगी ।

पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने बताया कि चम्‍बल नदी पर 100 से अधिक जवानों का चौकस पहरा होगा जिससे निकटवर्ती राजस्‍थान एवं उत्‍तरप्रदेश से उपद्रवी तत्‍व यहॉं आकर निर्वाचन में अव्‍यवस्‍था पैदा न कर सकें ।

श्री सिंह ने बताया कि सम्‍पत्ति विरूपण मामलों में तुरन्‍त प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जायेगी । तथा ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्रों का उपयोग माननीय सर्वोच्‍च न्‍यायालय के आदेशानुसार प्रतिबन्धित रहेगा ।   

 

कोई टिप्पणी नहीं :