मंगलवार, 8 अप्रैल 2008

दिमनी विधानसभा से बहुजन समाज पार्टी के टिकिट की लम्‍बी कतार

दिमनी विधानसभा से बहुजन समाज पार्टी के टिकिट की लम्‍बी कतार

मुरैना 8 अप्रेल 08, चम्‍बल अंचल की सबसे अधिक अहम दिमनी विधानसभा सीट के लिये चुनाव का पहला वृत्‍त काफी दिलचस्‍प और रोमांचक हो गया है । उल्‍लेखनीय है कि राजपूत बाहुल्‍य इस सीट में समूचे लोकसभा क्षेत्र को प्रभावित कर देने की ताकत व तासीर है ।

यह वही क्षेत्र है जो एक साथ तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिये निर्णायक बनने जा रहा है । इस विधानसभा क्षेत्र के लिये प्रत्‍याशी चयन में लगभग सभी राजनीतिक दल काफी सावधानी व सतर्कता बरत रहे हैं, अव्‍वल तो यह कि यह विशुद्ध तोमर राजपूत बाहुल्‍य सीट है, दूसरे यह कि लम्‍बे समय से आरक्षित रहकर अब नये परिसीमन में सामान्‍य होकर खुलने जा रही है । तोमरों को राजनीति से एक लम्‍बे समय तक दूर रहने के बाद पुन: राजनीतिक प्रादुर्भाव अब इसी सीट से मिलेगा, जिसके लिये चम्‍बल के तोमर राजपूत न केवल काफी उत्‍साहित हैं बल्कि लम्‍बे राजनीतिक संग्राम के लिये भी अब खुद को तैयार करने में लगे हैं । और सामाजिक तौर पर तोमरों को उच्‍च सामाजिक प्रतिष्‍ठा भी प्राप्‍त है । दूसरे इस क्षेत्र के अनेक धुरन्‍धर राजनीतिज्ञ आज प्रभावशाली होकर राजनीति के शिखरों पर आसीन हैं । इस क्षेत्र के कई प्रतिष्ठित साहित्‍यकार एवं क्रान्तिकारी होने के साथ इसे फौजी क्षेत्र भी कहते हैं, यहॉं के हर दूसरे घर का बेटा भारतीय फौज में है । देशभक्ति, ईमानदारी और मर मिटने को चौबीसों घण्‍टे तैयार यहॉं के नौजवान इस क्षेत्र की खासी पहचान निर्मित करते हैं । 

फिलवक्‍त बहुजन समाज पार्टी टिकिट घोषित करने में जुटी है, और सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक अभी तक बहुजन समाज पार्टी से टिकिट चाहने वालों की खासी लम्‍बी कतार बन पड़ी है, बहुजन समाज पार्टी की लोकप्रियता का आधार प्रत्‍याशीयों के भीतर उसके अन्‍दरूनी वोट बैंक का लालच है । लगभग सभी आवेदकों को उम्‍मीद है कि यदि बहुजन समाज पार्टी उन्‍हें टिकिट देगी तो वे ही अगले दिमनी विधायक होंगे ।

बहुजन समाज पार्टी मुरैना की छ विधानसभाओं में से चार में पहले ही अपने प्रत्‍याशी घोषित कर चुकी है, लेकिन दिमनी और सबलगढ़ को उसने अपनी राजनीतिक रणनीति के तहत रोक लिया था । हमें प्राप्‍त सूचनाओं के मुताबिक परसों यानि 6 अप्रेल तक 13 लोग दिमनी विधानसभा के लिये प्रत्‍याशी बनाने की चाहत में अपना आवेदन बसपा प्रमुख को जमा करा चुके थे, जिसमें सर्व श्री 1. सुरेश सिंह तोमर 2. नरेश सिंह तोमर 3. प्रताप सिंह तोमर 4. रमेश सिंह तोमर 5. रविन्‍द्र सिंह तोमर 6. शक्ति सिंह तोमर 7. बलवीर सिंह तोमर 8. वीर फल सिंह तोमर 9. सोवरन सिंह तोमर 10. बलवीर सिंह डण्‍डोतिया 11. भूरी डण्‍डोतिया 12. राजाराम उपाध्‍याय 13. बादाम सिंह तोमर शामिल हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :