शुक्रवार, 11 अप्रैल 2008

गर्मी की छुट्टियों में भी मिलेगा मध्यान्ह भोजन

गर्मी की छुट्टियों में भी मिलेगा मध्यान्ह भोजन

मुरैना 10 अप्रेल 08/ जिले की ग्रामीण क्षेत्र की प्राथमिक शालाओं के विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियों में माह मई और जून के सभी 61 दिनों में मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जायेगा । मध्यान्ह भोजन का वितरण प्रतिदिन सुवह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच किया जायेगा और इस अवसर पर शिक्षक की उपस्थित अनिवार्य रहेगी । यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न मध्यान्ह भोजन अनुश्रवण समिति की बैठक में दी गई ।

       कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों की जानकारी के लिए इस आशय की सूचना का स्कूल की दीवाल पर लेखन कराया जाय और ग्राम पंचायत व पालक शिक्षक संघ और स्व-सहायता समूह की बैठक लेकर सर्व संबंधितों के दायित्व व भूमिका स्पष्ट की जाय । विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक अपने क्षेत्र की सभी प्रायमरी शालाओं में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के समुचित क्रियान्वयन के लिए उत्तरदायी रहेंगे । जन शिक्षक कार्यक्रम की नियमित मोनीटरिंग करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी शालाओं में शिक्षक की उपस्थिति में प्रतिदिन ताजा और पका हुआ गर्म भोजन दिया जा रहा है । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शालाओं में गर्मी की छट्टियों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन का अनुश्रवण करेंगे । श्री त्रिपाठी ने कहा कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में अनावश्यक हस्तक्षेप करने वाले सरपंचों तथा कार्य नहीं करने वाले स्व-सहायता समूहों को हटाने की कार्रवाई की जाय । नये स्व-सहायता समहों को मध्यान्ह भोजन की जिम्मेदारी सौंपने के लिए खंडशिक्षा अधिकारी और खंड स्त्रोत समन्वयक संयुक्त रूप से अधिकृत रहेंगे ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के सुचारू, क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक स्कूल को खाद्यान्न भंडारण हेतु कोठी और भोजन बनाने के लिए वर्तन की व्यवस्था हेतु राशि प्रदाय कर दी गई है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :