मंगलवार, 8 अप्रैल 2008

जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने पत्रकारों के साथ ककेटो बांध से छोड़े जा रहे पानी का अवलोकन किया

जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने पत्रकारों के साथ ककेटो बांध से छोड़े जा रहे पानी का अवलोकन किया

ग्वालियर 7 अप्रैल 08 । ग्वालियर नगर की पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाये रखने के लिये ककेटो बांध से छोडा गया पानी पेहसारी होते हुये तिघरा जलाशय पहुंच गया है । जलसंसाधन विभाग द्वारा पेयजल संकट के निराकरण हेतु किये गये प्रयास संकट शुरू होने से पहले ही सफल हो गये हैं । इन प्रयासों के फलस्वरूप ग्वालियर नगर की प्यास बुझाने वाला तिघरा जलाशय अगस्त माह तक शहर की प्यास बुझा सकेगा ।

       जलसंसाधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज पत्रकारों के साथ ककेटो से तिघरा तक 65 किलोमीटर का सफर तय कर मुआयना किया । श्री अनूप मिश्रा ने मुआयना पश्चात पत्रकारों से चर्चा करते हुये बताया कि 25 साल में पहली बार सांकनून नहर में पानी बहा है । पेयजल संकट को देखते हुये इस अधूरी नहर को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया गया है । श्री मिश्रा ने बताया कि अगस्त तक शहर में पानी का संकट नहीं आने दिया जायेगा । उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास तिघरा को भरने के लिये पर्याप्त पानी है ।

       जलसंसाधन मंत्री ने बताया कि तिघरा में 10 अप्रैल तक पानी होने की सूचना के बाद 16 करोड़ रूपये की एक आपात कार्ययोजना तैयार कर प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजी गई थी । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुये 13 करोड़ रूपये की तत्काल अनुमति प्रदान की । इस योजना के अनुसार ककेटो एवं पेहसारी बांध से पानी की लिफिटंग का कार्य प्रस्तावित था । इसके अलावा नहरों की मरम्मत व सफाई भी इसमें शामिल थी । शासन की मंजूरी मिलते ही युध्द स्तर पर यह कार्य प्रारंभ कर रिकॉर्ड समय में पूर्ण किया गया । उन्होंने बताया कि गत वर्ष अगस्त में पेहसारी बांध पूर्ण रूप से खाली था । पानी न बरसने के कारण ककेटो से इसके डेड स्टोरेज का भरा गया । अगस्त में 975 घनफीट पानी ककेटो से पेहसारी में डाला गया था । जिस कारण आज पेहसारी से तिघरा पानी भेजना संभव हुआ ।

जलसंसाधन मंत्री ने बताया कि 6 अप्रैल तक ककेटो से 474 घनफीट पानी लिफट किया जा चुका है । जिसमें से 380 एम.सी.एफ.टी पानी पेहसारी को प्राप्त हो चुका है जो कि लिफट किये गये पानी को 80 प्रतिशत है । श्री मिश्रा ने बताया कि 1126 एम.सी.एफ.टी पानी अभी भी ककेटो में शेष 850 घनफीट पानी ककेटो से अभी और लिफट किया जा सकता है । यह कार्य 35 दिन तक चलेगा । तिघरा जलाशय में इस लिफिटंग से 400 से 450 घनफीट पानी पहुंचा दिया जायेगा । यह पानी नहर के माध्यम से पहुंचेगा ।

16 पम्पों के माध्यम से पेहसारी में पहुंच रहा है पानी

श्री मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में ककेटो में 24 मिलियन घनफीट पानी 16 पंपों के माध्यम से लिफट कर पेहसारी में डाला जा रहा है । पेहसारी बांध से 10 एम.सी.एफ.टी पानी प्रतिदिन तिघरा छोडा जा रहा है । वर्तमान में छोडे जा रहे पानी का 60 प्रतिशत पानी तिघरा पहुच रहा है । यह मात्रा कुछ ही दिनों ओर बढ जायेगी । पेहसारी में पानी की मात्रा बढ़ने पर जहा प्रतिदिन 15 से 20 एम.सी.एफ.टी पानी छोडा जायेगा । उन्होंने बताया कि आगामी कुछ दिनों में गर्मी बढने के बाद भी लगभग 70 प्रतिशत पानी तिघरा तक पहुंचाने में सफल रहेंगे । आपने बताया कि पेहसारी के डेड स्टोरेज का 650 एम.सी.एफ.टी पानी भी लिफट कर तिघरा भेजा जायेगा । एक जून से यह लिफिटंग का कार्य शुरू किया जायेगा ।

 6 किलोमीटर नहर का निर्माण 2 माह में पूर्ण

श्री मिश्रा ने बताया कि सांकनून एवं पेहसारी नहर को जोड़ने के लिये 6 किलोमीटर की नहर का निर्माण कार्य 2 माह में पूरा किया गया है । जिससे पानी का लोस भी कम होगा । 22 किलोमीटर की सांकनून नहर के बाद लगभग साढ़े पांच किलोमीटर के प्राकृतिक नाले से यह जल धारा 10 किलोमीटर और चलने के बाद तिघरा में पहुंच रही है । इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री जी.सी. श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री श्री एस.एस.अधवर्क, जी.डी.ए के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, भाजपा नेता श्रीचंद्र जैसवानी, श्री निर्मल जैन, श्री निर्मल कोठारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :