मंगलवार, 1 अप्रैल 2008

आर्थिक और सामाजिक सशक्ती करण के लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी - सीईओ वर्मा

आर्थिक और सामाजिक सशक्ती करण के लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी - सीईओ वर्मा

महिला जागृति शिविर सम्पन्न

मुरैना 31 मार्च 08/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने कहा है कि महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तीकरण के लिए बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।केरल राज्य में, जहां महिला साक्षरता अधिक है, वहां की महिलायें आर्थिक और सामाजिक रूप से काफी मजबूत हैं । श्री वर्मा आज यहां महिला जागृति शिविर में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित कर रहे थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष श्री अशोक सिंह सिकरवार ने की । श्रीमती सुधा बंसल और श्री रामसनेही विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

       श्री वर्मा ने कहा कि शासन ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेकलाभकारी योजनायें संचालित की हैं । जरूरत इन योजनाओं का शिक्षित एवं जागरूक हो कर लाभ उठाने की है । उन्होंने कहा कि महिलाओं के शिक्षित होने पर ही दहेज, बाल विवाह , कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियां दूर हो सकेंगी । एक बालिकाके शिक्षित होने पर दो परिवार मजबूत होते हैं ।इसलिए बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जायऔर हर वालिका को शिक्षित करने का संकल्प लिया जाय । उन्होंने कहाकि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक होना जरूरी है । उन्होने कहा कि शासन ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए जेण्डर वजटिंग प्रणाली शुरू की । मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में जिले में चार सौ कन्याओं के विवाह सम्पन्न हुए हैं । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अन्तर्गत भी एक तिहाई महिलाओं को रोजगार देने का प्रावधान किया गया है ।

       श्री वर्मा ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत प्रगति, राखी उर्फ रक्षा, भूमिका, अनामिका, शिवानी और किरणको 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र प्रदत्त किये । इस योजना के अन्तर्गत जिले में अभी तक 720 के लक्ष्य की तुलना में 744 वालिकाओं के प्रकरण तैयार किये जा चुके हैं । उन्होंने दो अति गरीब महिलाओं को पांच-पांच सौ रूपये की प्रसव पूर्व सहायता वितरित की । लाडली लक्ष्मी योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पर्यवेक्षक और कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया गया ।

       शिविर को श्री अशोक सिंह सिकरवार, श्री रामसनेही और श्रीमती सुधा बंसल ने भी सम्बोधित किया तथा दहेज और कन्या भ्रूण हत्या एवं वेश्यावृति जैसी सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए महिलाओं की साक्षरता पर जोर दिया ।

       प्रारंभ में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी जौरा श्री विवेक विन्चुरकर ने किया तथा अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति परियोजना अधिकारी अम्बाह श्री संजय अग्रवाल ने आभार ज्ञापित किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :