मंगलवार, 1 अप्रैल 2008

मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम निर्धारित

नगर पंचायत निर्वाचन

मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम निर्धारित

मुरैना 31 मार्च 08/ राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मुरैना जिले में नगर पंचायत जौरा के रिक्त अध्यक्ष पद के लिए उप निर्वाचन कराया जाना है । इसके लिए 1 जनवरी 2008 की संदर्भ तारीख के आधार पर मतदाता सूचियां तैयार करने का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है ।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि मतदाता सूचियां तैयार करने की कार्रवाई दो चरणों में सम्पन्न होगी । प्रथम चरण में 1 अप्रैल को रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी तथा 3 अप्रैल को मतदाता सूची तैयार करने हेतु कर्मचारियों का चयन और प्रशिक्षण दिया जायेगा । प्रारंभिक मतदाता सूची 4 अप्रैल को तैयार कर इसका एक सैट 9 अप्रैल तक जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराया जायेगा । प्रारंभिक मतदाता सूची का मुद्रण 15 अप्रैल तक कराया जायेगा ।

       द्वितीय चरण में 16 अप्रैल को मतदाता सूची के प्रकाशन की सूचना सांसद, विधायक और पार्षदों को दी जायेगी तथा प्राधिकृत कर्मचारियों की नियुक्ति और उनको प्रशिक्षण दिया जायेगा । प्रारूप मतदाता सूची के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन 24 अप्रैल को किया जायेगा और दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने के कार्य की शुरूआत की जायेगी । दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तारीख 1 मई रहेगी  और 5 मई तक प्राप्त दावों और आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा । वार्डवार अनुपूरक सूचियां 8 मई तक तैयार कर 12 मई तक इनका मुद्रण कराया जायेगा तथा इन्हें मूल (प्रारंभिक) सूचियों के साथ जोड़कर 14 मई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा ।

       समस्त तहसीलदार एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्धारित कार्यक्रम अनुसार मतदाता सूची तैयार कराने के निर्देश दिएगये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :